छत्तीसगढ़: जंगल सफारी का लोकार्पण

रायपुर | संवाददाता: पीएम मोदी ने रायपुर में जंगल सफारी का लोकार्पण किया. उन्होंने इसके निर्माण के लिये मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और प्रदेश सरकार के वन विभाग को बधाई दी. उल्लेखनीय है कि बहुमूल्य वन सम्पदा के लिए प्रसिद्ध छत्तीसगढ़ के वन्य जीवन का प्रतिरूप इस सफारी में देखने को मिलेगा. जंगल सफारी में जहां 50 एकड़ क्षेत्र में ‘बाघ सफारी’ और 50 एकड़ क्षेत्र में भालुओं की ‘बीयर सफारी’ बनाया जा रहा है, वहीं 125 एकड़ क्षेत्र में चिड़ियाघर और 50 एकड़ क्षेत्र में ‘लायन सफारी’ भी बनाया जा रहा है.

इसी तरह ढाई एकड़ के क्षेत्र में क्रोकोडायल प्रदर्शन क्षेत्र भी इस जंगल सफारी का आकर्षण बनेगा. इसी तरह जंगल सफारी के लगभग 52 एकड़ क्षेत्र में जलस्रोत है, जिन्हें जलीय पक्षी के अनुकूल बनाया जा रहा है तथा रंग-बिरंगी विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों के लिए ‘बटर फ्लाई जोन’ विकसित करने की भी योजना है.


जंगल सफारी के 800 एकड़ और इससे जुड़े बॉटनिकल गार्डन के 416 एकड़ क्षेत्र, इस तरह यहां कुल 1216 एकड़ के विशाल हरे-भरे प्राकृतिक पर्यावरण में पर्यटकों और पर्यावरण प्रेमियों को एक अद्भुत वातावरण मिलेगा.

गौरतलब है कि जंगल सफारी के बनने से राज्य में ना केवल पर्यावरण संरक्षण और सुरम्य वातावरण का निर्माण होगा, बल्कि वन पशुओं के साथ समीपता का एहसास भी होगा. उल्लेखनीय है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने 19 अक्टूबर 2012 को नया रायपुर में इस महत्वाकांक्षी योजना का भूमि पूजन और शिलान्यास किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!