छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण का मतदान शुरु

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित 18 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान सोमवार सुबह से शुरु हो गया है. ये क्षेत्र नक्सलियों के गढ़ माने जाते हैं और यहां के जंगली इलाके में स्थित मतदान केंद्र वीरान नजर आ रहे हैं.

यहां 13 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान सुबह सात और पांच अन्य पर आठ बजे शुरू हुआ. नक्सलियों के कड़े आदेश की वजह से बस्तर क्षेत्र के जंगली इलाके के अधिकांश मतदान केंद्र वीरान नजर आ रहे हैं.

जिन केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ, वहां दोपहर 3 बजे मतदान संपन्न हो जाएगा, ताकि अधिकारी सूर्यास्त तक नक्सल प्रभावित इलाके से सुरक्षित लौट सकें.

इधर, जगदलपुर, कांकेड़ और राजनंदगांव शहर में मतदान तेज गति से हो रहा है और यहां मतदान शुरू होने से पहले ही मतदाताओं की लंबी कतार लग गई.

राजनंदगांव से मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार रमन सिंह चुनाव लड़ रहे हैं और यहां महिलाओं और युवाओं की लंबी कतार देखी जा रही है.

ग्रामीण और शहरी इलाके में दिन के चढ़ने पर मतदान में तेजी आने की संभावना है.

निर्वाचन आयोग ने बस्तर के 12 सीटों और राजनंद गांव जिले के छह सीटों के लिए कराए जा रहे मतदान को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं, जहां 29 लाख से अधिक मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे.

‘राइट टू रिजेक्ट’ के नाम से लोकप्रिय नन आफ द एबव (एनओटीए) के विकल्प को भी वोटिंग मशीन में रखा गया है, जिसकी शुरुआत भारत में छत्तीसगढ़ के प्रथम चरण के मतदान से ही हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *