21वीं सदी भारत के युवाओं की: रमन सिंह

रायपुर | संवाददाता: राष्ट्रीय युवा उत्सव के समापन पर छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह ने कहा 21वीं भारत के युवाओं की होगी. शनिवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय युवा उत्सव के समापन के अवसर पर उन्होंने कहा युवा शक्ति की बदौलत देश तरक्की कर रहा है.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ सहित देश के लगभग 25 राज्यों के हजारों युवाओं की भागीदारी से पांच दिवसीय राष्ट्रीय युवा उत्सव का समापन इन राज्यों की कला संस्कृति पर आधारित रंगारंग सांस्कृतिक मार्च पास्ट से हुआ, जिसमें विभिन्न राज्यों के लोक नृत्य करते हुए युवाओं के जत्थों ने अनेकता में एकता पर आधारित भारतीय संस्कृति मनोरम झांकियों का जीवंत प्रदर्शन किया.


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस मौके पर विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये. समारोह की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने की.

मुख्य अतिथि डॉ. रमन सिंह ने संबोधित करते हुये कहा कि राष्ट्रीय स्तर के इस आयोजन में देशभर से आये लगभग 8 हजार युवाओं ने नया रायपुर को अपनी ऊर्जा और अपने उत्साह से लगातार पांच दिनों तक जीवंत बनाए रखा. देश की अलग-अलग संस्कृतियों, भाषाओं और बोलियों का जीवंत स्वरूप यहां देखने को मिला, जो हमारे देश की सबसे बड़ी ताकत है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश युवा सोच के साथ विकास के हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है. प्रधानमंत्री ने आज हमारे देश के युवाओं को स्टार्टअप इंडिया और स्टैंड अप इंडिया के नाम से नई योजनाओं की सौगात दी है. मुख्यमंत्री ने कहा भारतीय युवाओं की प्रतिभा अब किसी से छुपी नहीं है. अमरीका के राष्ट्रपति भी भारत के नौजवानों की क्षमता को पहचानने लगे है और वे अपने देश के युवाओं को यह नसीहत देते हैं कि ठीक से पढ़ाई करो नहीं तो भारत के युवा अमरीका के हर क्षेत्र में छा जाएंगे.

डॉ. रमन सिंह ने राष्ट्रीय युवा के समापन समारोह में छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि युवा उत्सव का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 12 जनवरी को हुआ था. स्वामी विवेकानंद ने अपने बचपन के दो साल रायपुर में बिताकर छत्तीसगढ़ का गौरव बढ़ाया. मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे युवा उत्सव में देश के युवाओं का जोश-खरोश देखने को मिला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!