भोपाल गैस त्रासदी की 30वीं बरसी

भोपाल | एजेंसी: भोपाल में हुए गैस हादसे की 30वीं बरसी पर बुधवार को सर्वधर्म प्रार्थना सभा के जरिये जहां हादसे का शिकार बने लोगों को श्रद्घांजलि दी जाएगी. वहीं, इससे प्रभावित लोग सड़कों पर उतरकर अपने गुस्से का इजहार करेंगे. जिला प्रशासन ने गैस हादसे की 30वीं बरसी पर स्थानीय अवकाश घोषित किया है.

राजधानी भोपाल के बरकतउल्लाह भवन, सेंट्रल लाइब्रेरी में बुधवार को सर्वधर्म प्रार्थना सभा होगी, इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होंगे. इस प्रार्थना सभा में विभिन्न धर्म गुरु, धर्म ग्रंथों का पाठ करेंगे और सभी उपस्थितजन गैस कांड में जान गंवाने वालों को श्रद्घांजलि अर्पित करेंगे.


वहीं, दूसरी ओर गैस पीड़ितों के लिए संघर्ष कर रहे संगठनों द्वारा शोकसभा और रैलियां निकाली जाएंगी. भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन की ओर से गैस पीडितों की मांगों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ज्ञापन सौंपा जाएगा. इसी तरह भोपाल गैस पीड़ित संघर्ष सहयोग समिति, यूनियन कार्बाइड के सामने बनी मूर्ति के करीब एक जनसभा करेगी. इस जनसभा में पीड़ितों को उनका हक दिलाने की एक बार फिर जोरदार मांग की जाएगी.

जिला प्रशासन ने गैस हादसे की 30वीं बरसी पर तीन दिसंबर को स्थानीय अवकाश घोषित किया है और इसलिए यहां विद्यालय, महाविद्यालय व सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!