सीरिया में इस्लामिक स्टेट के 35 आतंकी ढेर

दमिश्क | समाचार डेस्क: सीरिया में इस्लामिक स्टेट के 35 आतंकी मुठभेड़ में मारे गये हैं. इन्हें खुर्द सशस्त्र बलों ने मार गिराया. उल्लेखनीय है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का इराक तथा सीरिया के बड़े भूभाग पर प्रभाव है. सीरिया की मुख्य कुर्दिश सशस्त्र दल के साथ कोबाने कस्बे में हुए संघर्ष में इस्लामिक स्टेट के कम से कम 35 आतंकवादी मारे गए. सोमवार को एक निगरानी दल ने इसकी जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सीरिया पर मानवाधिकार निगरानी संस्था ने बताया है कि रविवार को कोबाने के देहाती क्षेत्र में संघर्ष हुआ. इलाके को अयन अल-अरब के नाम से भी जाना जाता है. संघर्ष में कुर्दिश पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट के चार लड़ाके भी मारे गए.

लंदन स्थित मानवाधिकार निगरानी संस्था ने कहा है कि वाईपीजी का अब सीरिया के उत्तरी प्रांत अलेप्पो के उत्तर पूर्वी देहाती क्षेत्र के 2000 वर्ग किलोमीटर पर नियंत्रण है.

कुर्द लड़ाकों को कुछ विद्रोही गुटों का भी समर्थन हासिल है. लड़ाकों ने जनवरी से पूर्व में कुर्द बहुल इलाके की एक बड़ी पट्टी को आईएस के कब्जे से छुड़ा लिया है.

कस्बे पर दोबारा कब्जा करने के बाद वाईपीजी बलों ने कोबाने के आसपास के देहाती क्षेत्र पर अपना नियंत्रण विस्तार करने में जुटा हुआ है. इस क्रम में आतंकवादियों की तरफ से उन्हें मुकाबला तो किया है लेकिन आतंकवादियों की शक्ति कमजोर रही है.

आईएस ने पिछले वर्ष कोबाने पर बड़ा हमला किया था. इस शहर के रणनीतिक महत्व और सीरिया-तुर्की सीमा पर होने के कारण आईएस ने कब्जा करने की कोशिश की थी.

अमरीका नीत हवाई हमले और वाईपीजी के प्रयासों एवं शहर के अन्य गुटो ने आईएस आतंकवादी गुट को कमजोर कर दिया.

निगरानी संस्था के मुताबिक, एक महीने से ज्यादा समय से चल रहे संघर्ष के कारण कोबाने का करीब 70 प्रतिशत हिस्सा बर्बाद हो चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *