छत्तीसगढ़ में चलेंगी 442 सिटी बसें

रायपुर | संवाददाता: केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के 21 प्रमुख मध्यम और छोटे शहरों के लिए 442 सिटी बसों की स्वीकृति प्रदान कर दी है. इन मध्यम और छोटे शहरों के साथ-साथ इनके आस-पास के 31 अन्य कस्बाई शहरों को भी इन बसों का लाभ मिलेगा. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री रमन सिंह ने केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री कमलनाथ को इस आशय का प्रस्ताव भेजा था.

इन सिटी बसों के लिए केन्द्र ने 222 करोड़ रूपए का प्रोजेक्ट मंजूर किया है. इनमें ए.सी. और नॉन ए.सी. वाली मध्यम और मिनी बसें होंगी. जवाहर लाल नेहरू शहरी नवीकरण मिशन के अंतर्गत नई दिल्ली में आज केन्द्र सरकार की स्वीकृति और मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक में छत्तीसगढ़ के लिए इन सिटी बसों के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया गया.

छत्तीसगढ़ के जिन 21 प्रमुख मध्यम और छोटे शहरों के लिए 442 सिटी बसों की मंजूरी मिली है, उनमें भिलाई-दुर्ग के लिए 110, बिलासपुर के लिए 50, कोरबा के लिए 48, अम्बिकापुर के लिए 35, राजनांदगांव के लिए 20, रायगढ़ के लिए 20, जांजगीर-नैला, जगदलपुर, कांकेर, धमतरी और कवर्धा में से प्रत्येक शहर के लिए 10, महासमुंद के लिए 8, नवापारा-राजिम और बलौदाबाजार के लिए सात-सात, चिरमिरी के लिए छह, खैरागढ़ के लिए पांच तथा जशपुर, दंतेवाड़ा, कोण्डागांव और धमधा के लिए चार-चार बसें शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *