जापान: 7.3 तीव्रता का भूकंप, 22 मरे

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: जापान में शुक्रवार को 7.3 तीव्रता का भूकंप आया जिसमें 22 लोगों की मौत हो गई. इससे पहले गुरुवार को भी कम तीव्रता का भूकंप आया था.दक्षिण-पश्चिम जापान के क्युशू द्वीप के कुमामोतो प्रांत में शनिवार सुबह आए 7.3 तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप में अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है और एक हजार से अधिक लोग घायल हो गए हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, जापानी मीडिया ने हालांकि मरने वालों की संख्या 19 बताई है.

इसी क्षेत्र में इसके पहले गुरुवार को आए भूकंप में नौ लोगों की मौत हुई थी. दोनों भूकंपों का केंद्र एक ही क्षेत्र में स्थित था.

सामाचार पत्र ‘जापान टाइम्स’ की रपट के अनुसार, स्थानीय समयानुसार शुक्रवार रात 1.25 बजे भूकंप के आने के बाद आपदा राहत अभियान में मदद देने के लिए करीब 20,000 स्वयं-रक्षा बलों को तैनात किया गया है.

ध्वस्त इमारतों और मकानों में दर्जनों लोग फंसे हुए हैं. सड़के क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं, और एक व्यापक क्षेत्र में भूस्खलन की जानकारी मिली है.

कई इमारतों में लोग फंसे हुए हैं. एक वृद्धाश्रम के अंदर कम से कम 60 लोगों के फंसे होने की सूचना मिली है.

सार्वजनिक प्रसारक, एनएचके के मुताबिक, भूकंप के कारण एक बांध ध्वस्त हो जाने से शनिवार को एक पूरा गांव खाली करा लिया गया है.

जापान के मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई है, जिससे भूस्खलन और क्षतिग्रस्त इलाके अधिक प्रभावित हो सकते हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस क्षेत्र में स्थित तीन परमाणु बिजली संयंत्र भूकंप से प्रभावित नहीं हुए हैं.

कुमामोतो पुलिस का कहना है कि उन्हें ध्वस्त इमारतों के नीचे 97 लोगों के फंसे होने की सूचना मिली है.

प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने संवाददाताओं को बताया कि सरकार राहत-बचाव कार्यो के साथ ही क्षति का आकलन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, ताकि नागरिकों को सही जानकारी पहुंचाई जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *