हेलिकॉप्टर घोटाले में त्यागी नामजद

नई दिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड द्वारा 3600 करोड़ रुपये के हेलिकॉप्टरों सौदे में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी का नाम सीबीआई की शुरुआती रिपोर्ट में सामने आया है. त्यागी के साथ साथ उनके चचेरे भाई जूली, डोक्सा और संदीप त्यागी का नाम भी 12 हेलिकॉप्टरों की खरीदी में सामने आया है. सीबीआई की शुरुआती जांच रिपोर्ट में दो भारतीय कंपनियों आईडीएस इंफोटेक और एरोमैट्रिक्स का नाम भी सामने आया है.

गौरतलब है कि 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों का सौदा हासिल करने के लिए इटली की सरकारी कंपनी फिनमेकेनिका की ब्रिटिश सहायक कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड ने कुछ भारतीय अधिकारियों समेत कई लोगों को 350 करोड़ रुपए की घूस दी. इस मामले में फिनमकेनिका के सीईओ की गिरफ्तारी हो चुकी है.

हेलिकॉप्टर घोटाले को लेकर जो जांच रिपोर्ट इटली में जांच एजेंसियों ने पेश की है, उसके अनुसार भारत सरकार द्वारा हेलिकॉप्टर खरीदी को लेकर जब जोड़-तोड़ चल रही थी और जब अगस्ता-वेस्टलैंड को लगा कि वह डील से बाहर हो सकती है, तो कंपनी ने त्यागी परिवार के मित्र कार्लो और उसके बॉस राल्फ को साथ किया. इसके बाद उस टेंडर में बदलाव किया गया, जिसमें यह शर्ते रखी गई थी कि हेलिकॉप्टर 18 हजार फीट की ऊचाई तक उड़ान भरने वाले हों. अगस्ता के पास ऐसी क्षमता वाले हेलिकॉप्टर नहीं थे. उसकी कोशिशों से भारत सरकार के टेंडर में बदलाव किया गया और इसे 15 हजार फीट कर दिया गया. इतना ही नहीं, हेलिकॉप्टर के इंजन बंद हो जाने की स्थिति में उड़ान की जांच की शर्त जोड़ दी गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *