एम्स कैंसर शोध संस्थान हेतु भूमि आवंटित

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ शासन ने एम्स प्रशासन को नया रायपुर में कैंसर शोध संस्थान खोलने के लिए 50 एकड़ जमीन दी है. एम्स प्रशासन ने जमीन की मांग कुछ महीने पहले ही की थी. जमीन सेक्टर 40 में आवंटित की गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस संस्थान के लिए पहले ही 100 करोड़ रुपये मंजूर कर चुका है. यह संस्थान लगभग दो साल में तैयार हो जाएगा. संस्थान खुलने से कैंसर के इलाज में महत्वपूर्ण प्रगति होने की संभावना है.


शासन की ओर से एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि टाटीबंध स्थित मुख्य अस्पताल में कैंसर के मरीजों के टिशू का कल्चर लेकर शोध के लिए नया रायपुर में बनने वाले इसी संस्थान मेंभेजा जाएगा. इसके अलावा अमेरिका की हार्वर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी की मदद से स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ खोला जाएगा. एम्स यूनिवर्सिटी से पहले ही अनुबंध कर चुका है.

हार्वर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी विश्व का मशहूर संस्थान है, जो दुनियाभर में स्वास्थ्य के क्षेत्र में जाना जाता है. यहां के डॉक्टर छत्तीसगढ़ में आकर शोध करेंगे और डॉक्टरों को प्रशिक्षण देंगे. जमीन एम्स के नाम हस्तांतरण होते ही यहां निर्माण शुरू कर दिया जाएगा. संस्थान को पूरी तरह तैयार होने में डेढ़ से दो साल लग सकते हैं.

बताया गया है कि नया रायपुर में एम्स का दूसरा अस्पताल भी खोला जाएगा. यहां नया रायपुर व आसपास से आने वाले मरीजों का इलाज किया जाएगा. यहां पैथोलॉजी व अन्य जांच की भी सुविधा होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!