रायपुर-पुणे के बीच फ्लाइट शुरु

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर तथा पुणे के बीच फ्लाइट शुरु हो गई है. सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार तथा शुक्रवार को यह हवाई सेवा एयर इंडिया मुहैया करा रही है. सीजीखबर से बातचीत में एयर इंडिया के अधिकारी ने बताया कि इस फ्लाइट का नंबर AI9865 है. यह सेवा आज बुधवार से ही प्रारंभ की जा रही है.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से एयर इंडिया का विमान दिन के 11:30 बजे उड़ान भरेगा तथा दोपहर के 2:00 बजे पुणे पहुंचेगा. यही विमान दोपहर के 2:30 बजे पुणे से उड़ान भरकर शाम 5:00 बजे रायपुर पहुंचेगा. शाम 5:30 बजे यही विमान भोपाल के लिये उड़ान भरेगा.

उल्लेखनीय है कि रायपुर से पुणे के लिये इससे पहले कोई हवाई सेवा नहीं थी. इस कारण जरूरत पड़ने पर यात्रियों को मुंबई होकर जाना पड़ा था. छत्तीसगढ़ के हजारों छात्र-छात्रायें पुणे में पढ़ाई करते हैं. कई वहां नौकरियां भी करते हैं. जिन्हें किसी आपात स्थिति में या तो ट्रेन के लिये इंतजार करना पड़ता था या पुणे से मुंबई कैब में जाकर वहां से रायपुर के लिये हवाई यात्रा करनी पड़ती थी.

रायपुर की रहने वाली कॉलेज की लेक्चरर सुषमा मिश्रा ने पुणे के लिये हवाई सेवा शुरु होने पर सीजीखबर से कहा, “हमारें दोनों बच्चे वहीं पर रहते हैं. बड़ा लड़का आयुष वहां पर नौकरी करता है तथा छोटी बेटी अदिति इसी साल डीआरडीओ में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने गई है. अब पुणे का सफर दो घंटे में हो जाने से हम वहां आसानी से जा सकते हैं जबकि ट्रेन में एक दिन पूरा लग जाता है.”

वहीं, बिलासपुर नगर निगम में इंजीनियर सुब्रत कर ने बताया कि, “इसी साल हमारे बेटे शायोन जो वहां लॉ की पढ़ाई कर रहा है डेंगू हो गया था. बेटा बीमार होने के कारण ट्रेन में सफर करने के स्थिति में नहीं था. इस कारण से मुंबई में रहने वाले अपने एक रिश्तेदार को तुरंत पुणे भेजना पड़ा जिसने उसे वहां से लाकर मुंबई से फ्लाइट में बैठा दिया. हमने रायपुर जाकर अपने बच्चे को लाया.”

गौरतलब है कि पुणे को आज की तारीख में ‘एजुकेशन हब’ के रूप में जाना जाता है. वहां पर छत्तीसगढ़ के छात्र-छात्रायें मेडिकल, इंजीनियरिंग, कानून, एमबीए तथा अन्य व्यवसायिक शिक्षा के लिये जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *