आकाशवाणी की मुफ्त news sms

नई दिल्ली | एजेंसी: आकाशवाणी ने अपने मुफ्त एसएमएस समाचार सेवा का विस्तार किया है. इसी वर्ष के सितंबर माह में शुरु किये गये इस सेवा का लाभ तीन लाख से उपर लोग ले रहें हैं. गौरतलब है कि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग की मुफ्त समाचार एसएमएस सेवा का उद्घाटन किया. एसएमएस सेवा चार भारतीय भाषाओं असमी, गुजराती, तमिल और मलयालम में शुरू की गई है. इस मौके पर जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने विविध मीडिया मंचों के जरिए लोगों तक पहुंचने के लिए नवीन दृष्टिकोण अपनाया है.

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि लोगों की संचार जरूरतों को पूरा करते हुए समाज के विभिन्न वर्गो के साथ संवाद स्थापित किया जाए और युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा किया जाए.


जावड़ेकर ने कहा कि आकाशवाणी की एसएमएस सेवा का लक्ष्य एक भाषा में जनता तक तत्काल समझने योग्य जानकारी पहुंचाना है. जावड़ेकर ने कहा कि मोबाइल फोन समाज के सभी वर्गो को अधिकार संपन्न बनाने के साधन के रूप में कार्य कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि लोगों तक पहुंच और संपर्क बनाने की बात को ध्यान में रखते हुए आकाशवाणी समाज के विभिन्न वर्गों के लिए विशिष्ट रूप से निर्मित समाचार और संबद्ध जानकारियां तैयार करने के बारे में विचार कर सकता है.

इससे पहले आकाशवाणी ने पिछले वर्ष नौ सितम्बर को अंग्रेजी में और 19 सितम्बर 2014 को पांच अन्य भाषाओं- हिंदी, मराठी, डोगरी, संस्कृत और नेपाली में मोबाइल सेटों पर मुफ्त समाचार सेवा शुरू की थी. अब तक इस सेवा का लाभ उठाने वालों की संख्या तीन लाख से ऊपर पहुंच चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!