पेट से निकला 35 किलो का गोला

अंबिकापुर | एजेंसी: अंबिकापुर जिला अस्पताल के महिला वार्ड में आज स्त्री रोग विशेषज्ञ शिप्रा श्रीवास्तव ने एक महिला का ऑपरेशन कर उसके पेट से 35 किलो का गोला निकाला है. ऑपरेशन के दौरान करीब दो बाल्टी पानी भी महिला के पेट से निकाला गया.

डॉ. श्रीवास्तव द्वारा किए गए इस सफल ऑपरेशन से महिला की जान बच गई. उनके मुताबिक जिला अस्पताल में अब तक का यह सबसे बड़ा मामला है, जिसमें किसी महिला के पेट से इतने वजन का गोला (ओबेरियन सिस्ट) निकला है.

सूबे के बलरामपुर जिले के सनावल निवासी बिफल खैरवार की पत्नी शिवबसिया (35) को गंभीर स्थिति में पेट फूल जाने के कारण पांच फरवरी को जिला अस्पताल के महिला वार्ड में भर्ती कराया गया था. शिप्रा श्रीवास्तव ने उनका इलाज शुरू किया तो पता चला उसके पेट में बहुत बड़ा गोला है जो रोगी की जान के लिए घातक है.

चिकित्सिका ने पूरी जांच के बाद गुरुवार को महिला का ऑपरेशन किया और 35 किलो के गोले को बाहर निकाल दिया. गोले के साथ करीब दो बाल्टी पानी भी पेट से निकाला गया. ऑपरेशन के बाद महिला की हालत अब खतरे से बाहर है.

चिकित्सिका ने बताया कि अक्सर महिलाओं के पेट में गोला बनता है किंतु इसका आकार आधा किलो से लेकर असीमित होता है. यह धीरे-धीरे पेट में बनता है और बढ़ने का रफ्तार भी काफी धीरे होती है इसलिए महिलाओं को पता नहीं चलता और वे बीच-बीच में होने वाले दर्द को मामूली दर्द समझ ईलाज नहीं कराती. अक्सर संक्रमण के कारण महिलाओं के पेट में गोला बनता है जो फेफड़ों व किडनी को डैमेज करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *