जवाहिरी के कारण बंद हुए अमेरिकी दूतावास

वाशिंगटन | एजेंसी: न्यूयार्क टाइम्स के खबर के मुताबिक अमेरिका ने अपने दूतावासों को बंद करने और दुनिया भर में यात्रा चेतावनी जारी करने का फैसला अलकायदा नेता अयमान अल जवाहिरी के संदेश को पकड़ने के बाद किया है. पिछले हफ्ते जवाहिरी और अरब प्रायद्वीप में अलकायदा के नेता यमन के नसीर वुहायशी के बीच के एक वार्तालाप को अमेरिका ने सुनने में सफलता हासिल की थी.

इसके अनुसार अमेरिका और अन्य पश्चिमी हितों पर 11 सितंबर, 2001 के हमले के बाद से सबसे गंभीर हमले करने की योजना है. उल्लेखनीय है कि संभावित आतंकवादी हमले से बचाव के लिए अमेरिका ने मध्य पूर्व और अफ्रीका में अपने 19 दूतावासों को बंद करने की घोषणा की है.

वार्तालाप में जवाहिरी ने वुहायशी को आदेश दिया है कि वह जितना जल्दी संभव हो हमला करे. लेकिन वार्तालाप में हमले की जगह का पता नहीं चल सका.

पाकिस्तान स्थित अलकायदा के वरिष्ठ नेता का अपने से जुड़े समूह के नेता के साथ संचालन संबंधी बात करना बहुत असामान्य है, और इसलिए इसे बहुत गंभीर माना गया. इसके बाद कांग्रेस के सदस्यों को मामले की जानकारी दी गई.

अल कायदा के हमले की आशंका के मद्देनजर विशेष अमेरिकी बल को हाई अलर्ट पर रखा गया है. अमेरिका ने अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिये सभी एतिहातन कदम उठायें हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *