अमरीकी अवाम ट्रंप को नहीं चुनेगी: ओबामा

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा जाते-जाते डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अप्रत्यक्ष रूप से बोलने लगे हैं. उन्होंने कहा कि अमरीकी जनता डोनाल्ड ट्रंप को नहीं चुनेगी. ओबामा ने कहा है कि राष्ट्रपति होना तथा रियलिटी शो की मेजबानी करना नहीं है. राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि अमरीकी अवाम इतनी समझदार है कि वह रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति चुनने की गलती नहीं करेगी.

लेकिन, ओबामा डेमोक्रेटिक पार्टी में राष्ट्रपति पद के मुख्य दावेदारों हिलेरी क्लिंटन और बर्नी सैंडर्स में से किसी के पक्ष में खुलकर सामने नहीं आए.


ओबामा ने मंगलवार को कैलिफोर्निया में संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मेरा यह विश्वास बना हुआ है कि श्रीमान ट्रंप राष्ट्रपति नहीं बनेंगे. और, इस विश्वास की वजह यह है कि मैं अमरीकी जनता में पूरा विश्वास करता हूं. राष्ट्रपति होना एक गंभीर बात है. यह किसी टाक शो या रियलिटी शो की मेजबानी नहीं है.”

ओबामा ने कहा, “यह कोई खुद के प्रचार का मामला नहीं है. कोई मार्केटिंग नहीं है. यह कठिन है. राष्ट्रपति होने का अर्थ यह होना नहीं है कि किसी दिन सुर्खियों में बने रहने के लिए आप जो मन में आए करें.”

साउथ कैरोलिना के बियुफोर्ट में ट्रंप ने ओबामा का जवाब दिया. ट्रंप ने कहा, “बतौर राष्ट्रपति उन्होंने कितना खराब काम किया है.” लेकिन, ओबामा के शाब्दिक हमले को उन्होंने दिल से नहीं लगाया और कहा कि यह उनके लिए सम्मान की बात है.

डेमोक्रेट दावेदारों के बारे में ओबामा ने हिलेरी क्लिंटन की तारीफ की. उन्होंने कहा, “आप जानते हैं कि मैं बर्नी के मुकाबले हिलेरी को अधिक जानता हूं, क्योंकि वह मेरे प्रशासन में काम कर चुकी हैं. वह बेहतरीन विदेशमंत्री थीं. और, मुझे लगता है कि कई मुद्दों पर वह बर्नी के मुकाबले मुझसे अधिक सहमत होंगी.”

ओबामा ने आगे कहा, “दूसरी तरफ, ऐसे भी मुद्दे हो सकते हैं जिनमें बर्नी मुझसे अधिक सहमत हों. मैं नहीं जानता. मैंने इन दोनों की अवस्थितियों का नजदीकी से अध्ययन नहीं किया है.”

इस बीच, सीएनएन/ओआरसी के मत सर्वेक्षण के मुताबिक साउथ कैरोलिना प्राइमरी से पहले ट्रंप ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज पर 16 अंकों (22 के मुकाबले 38 फीसदी) की बढ़त बना ली है. रुबियो 14 फीसदी के साथ तीसरे और जेब बुश 10 फीसदी समर्थन के साथ चौथे स्थान पर हैं.

जबकि, डेमोक्रेटिक पार्टी में हिलेरी ने सैंडर्स पर 18 अंकों की (38 के मुकाबले 56 फीसदी) की बढ़त बनाई हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!