बालीवुड के सरताज अमिताभ, को एक और ताज

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: बालीवुड के सरताज, अमिताभ बच्चन को यश चोपड़ा मेमोरियल अवार्ड के ताज से नवाज़ा गया. अपने फिल्मी जीवन के सफर में अमिताभ बच्चन को 3 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार तथा 12 फिल्म फेयर अवार्ड मिल चुके हैं. वर्ष 2001 में भारत सरकार ने उन्हें कला क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया था. इस तरह से अमिताभ ने अपने फिल्मी करियर में लगातार पुरस्कार तथा अवार्ड बटोरे हैं. इन सब के बावजूद, अमिताभ बच्चन के लिये यश चोपड़ा मेमोरियल अवार्ड पाना एक अलग मायने रखता है. उल्लेखनीय है कि अमिताभ बच्चन ने 1975 में यश चोपड़ा निर्देशित फिल्म ‘दीवार’ में ‘एंग्री यंगमैन’ का किरदार किया था. यश चोपड़ा की फिल्म ‘दीवार’ के बाद अमिताभ ने कभी पीछे मुड़कर देखा और न ही यश चोपड़ा को फिल्मों के लिये चक्कर लगाने पड़े.

अमिताभ तथा यश चोपड़ा के जीवन में फिल्म ‘दीवार’ ने सफलता की सीढ़ी का काम किया. उसी यश चोपड़ा के निधन के बाद उनके याद में दिये जा रहें सम्मान को प्राप्त करना अमिताभ बच्चन के लिये सबसे बड़ा तथा यादगार क्षण रहा. महानायक अमिताभ बच्चन को मुंबई नगरी में यश चोपड़ा मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया गया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि वह अब भी सिनेजगत को अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास कर रहे हैं. अमिताभ को यह सम्मान गुरुवार को आयोजित एक पुरस्कार समारोह में महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव के हाथों मिला. पिछले साल यह पुरस्कार सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर को दिया गया था.

72 वर्षीय अमिताभ ने पुरस्कार समारोह के बाद कहा, “मैं इस सम्मान को पाकर बहुत आभारी महसूस कर रहा हूं. मैं मुझे इस सम्मान के काबिल समझने वाले राजनेता टी. सुब्बारामी रेड्डी और निर्णायकमंडल के बाकी सभी सदस्यों को भी धन्यवाद देना चाहूंगा.” स्वभाव से अति विनम्र अमिताभ ने इस पुरस्कार को पाने के बाद निर्णायक मंडल को धन्यवाद दिया.

अमिताभ ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि मैं इतनी ज्यादा सराहना पाने का हकदार हूं, लेकिन मैं अब भी आप लोगों के प्रेम व सहयोग से अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास कर रहा हूं और आने वाले वर्षो में भी इसे जारी रखूंगा.” उल्लेखनीय है वर्ष 2015 में अमिताभ की तीन फिल्मे रिलीज होने वाली है, ‘पीकू’, ‘शमिताभ’ और ‘वज़ीर’.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *