11 अक्टूबर को 72 के होंगे अमिताभ

नई दिल्ली | विशेष संवाददाता: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन इसी माह के 11 तारीख को 72 साल के हो जायेंगे. अमिताभ बच्चन ने ‘सात हिन्दुस्तानी’ से लेकर ‘कौन बनेगा करोड़पति’ तक का सफर तय किया है. फिल्म ‘आनंद’ में एक दोस्त डॉक्टर की भूमिका करने वाले अमिताभ बच्चन ‘जंजीर’ और ‘दीवार’ के आते-आते एंग्री यंगमैन बन गये. ‘शोले’ फिल्म में जहां उन्होने संजीव कुमार के कहने पर डाकू गब्बर सिंह को मारा वहीं फिल्म ‘शराबी’ में शराब पीकर भी अपना होश नहीं खोया. ऐसा कहा जाता है कि अमिताभ अपने शुरुआत के दिनों में फिल्म ‘दाग’ के दिलीप कुमार की नकल किया करते थे. उसी अमिताभ बच्चन ने फिल्म ‘पा’ में साबित कर दिया कि अभिनय में उनका कोई सानी नहीं.

देश के सबसे ज्यादा टीआरपी बटोरने वाले टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में यदि मेजबान के रूप में अमिताभ न हो तो उसकी क्या हालत होगी कल्पना से परे है. अमिताभ बच्चन जितनी खूबी से फिल्मों में अपने डॉयलाग बोलते हैं उसी खूबी से अपने स्वर्गीय पिता हरिवंश राय बच्चन की कविता का पाठ करते हैं. उल्लेखनीय है कि महानायक अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर की अपने 72वें जन्मदिन पर प्रशंसकों को चौंकाने की योजना है. वह शनिवार को कुछ सौभाग्यशाली प्रशंसकों को निजी वीडियो संदेश और डिजिटल हस्ताक्षरित पोस्टर भेजेंगे. अमिताभ बुधवार से शुरू हो रहे ‘एबी72 विशिज’ पर उन्हें जन्मदिन की बधाई देने वालों और ट्विटर पर उन्हें ‘फॉलो’ करने वाले सभी प्रशंसकों को जवाब देंगे.

इन भाग्यशाली प्रशंसकों को विशेष रूप से अमिताभ के ऑटोग्राफ वाला पोस्टर मिलेगा. इसके अलावा प्रशंसकों में से एक को बिग बी द्वारा विशेष रूप से रिकॉर्ड किया गया एक निजी वीडियो संदेश मिलेगा. अमिताभ ने एक बयान में कहा, “मैं हर साल दुनियाभर में मौजूद अपने प्रशंसकों से मिलने वाले प्यार और स्नेह से अभिभूत हो जाता हूं. इस साल मैंने प्यार का आदान-प्रदान करने का यह अनूठा तरीखा ढूंढा है. हालांकि संदेश एक डिजिटल माध्यम से पहुंचता है, इसके बावजूद मेरे लिए यह उतना ही व्यक्तिगत है जितना एक-एक व्यक्ति मुझे बधाई देता है.”

अमिताभ बच्चन के बारे में कहा जाता है कि वह जब एबीसी कॉर्पोरेशन के कारण उनके खराब दिन चल रहें थे तो वे विनम्रता से लोगों से पेश आया करते थे तथा जब उनकी माली हालत सुधरी तो वे और भी विनम्र हो गये. अमिताभ ने जहां अपनी मां तेजी बच्चन का व्यक्तित्व पाया है वहीं उनमें पिता हरिवंश राय बच्चन के समान विद्या का भी निवास है. अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर भी खासे सक्रिय हैं तथा उनके प्रशंसकों की फेरहिस्त काफी लंबी है. अमिताभ बच्चन अपने आप में भारत के ब्रांड लीडर हैं जिन्होंने पूरे भारतीय उप महाद्वीप तथा दुनिया में भारत को पहचान दी है. 11 अक्टूबर को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन 72 साल के हो जायेंगे इस मौके पर गाने का दिल करता है कि “तुम जीयों हजारों साल, साल में में दिन हो पचास हजार.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *