srbachchan 37 साल के ‘डॉन’

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: इटालियन ‘माफिया’ के सबसे बड़े पद ‘डॉन’ के किरदार को 37 साल पहले अमिताभ ने भारतीय सिने पर्दे पर साकार किया था. जिस तरह से हॉलीवुड की फिल्म ‘गॉडफादर’ ने मर्लिन ब्रांडो को ‘डॉन कारलोन’ के रूप में लोकप्रिय कर दिया था उसी तरह से फिल्म ‘डॉन’ में ‘डॉन’ बने अमिताभ को बॉलीवुड के ‘खईके पान बनारस वाला’ ‘डॉन’ के रूप में आज भी जाना जाता है.

फिल्म ‘आनंद’ के ‘बंगाली मोशाय’ से लेकर फिल्म ‘पा’ में अलग किरदार निभाने वाले अमिताभ को फिल्म ‘डॉन’ के रिलीज का दिन तथा ‘खईके पान बनारस वाला’ गाने के क्षण आज भी बिना टाइम मशीन के पुराने दिनों की सैर करा देते हैं. अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर उल्लेख किया है कि उनकी यादगार फिल्म ‘डॉन’ की रिलीज को मंगलवार को 37 साल पूरे हो गए. अमिताभ को खुशी है कि फिल्म का ‘असाधारण’ सफर अब भी जारी है. चंद्रा बारोत निर्देशित रोमांच-मारधाड़ से भरपूर ‘डॉन’ हिंदी सिनेमा की सर्वाधिक यादगार फिल्मों में से एक मानी जाती है.

इसकी कहानी रसूखदार डॉन अमिताभ के इर्द गिर्द घूमती है, जिसमें महानायक दोहरी भूमिका में हैं.

72 वर्षीय अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर लिखा, “डॉन’ मंगलवार को 37 साल की हो गई. विनम्र सिनेमेटोग्राफर नरिमन ईरानी द्वारा बनाई गई एक फिल्म.” @ srbachchan “37 years ..today .. it hit the screens .. time .. time has passed !!”

‘डॉन’ के इस सफर को लेकर अमिताभ भावविभोर हो गए. उन्होंने अपनी यह खुशी ट्विटर पर अपने प्रशंसकों व शुभचिंतकों से बयां की.

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “आज ‘डॉन’ के 37 साल पूरे हो गए. असाधारण. एक सफर जो अब भी जारी है.”

बिग बी ने फिल्म के मशहूर गाने ‘खईके पान बनारस वाला’ गीत से जुड़ी यादें भी ताजा कीं. उन्होंने बताया कि यह महबूब स्टूडियो में दूसरी शिफ्ट अपराह्न् दो से रात 10 बजे फिल्माया गया था.

अमिताभ ने लिखा, “एक्शन दृश्य के दौरान मैंने पांव में चोट लगवा ली थी. मेरे तलवे में बड़ा सा छाला पड़ गया था. जूते नहीं पहन सकता था. चल नहीं सकता था. गाना मुझ पर नंगे पांव फिल्माया जाना था, इसलिए मैंने प्रत्येक शॉट से पूर्व दर्द निवारक दवा खाई और गाना व दृश्य पूरे किए.”

Khaike Pan Banaraswala – Don


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *