अमिताभ पद्म विभूषण से गौरवान्वित

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: भारत के ‘बिग बी” याने अमिताभ बच्चन के नाम के साथ पद्म विभूषण का पुरस्कार का नाम भी जुड़ गया है जिससे वे गौरवान्वित महसूस कर रहें हैं. उल्लेखनीय है कि इसी के साथ बच्चन परिवार देश का अकेला ऐसा परिवार बन गया है जिसके पास सात पद्म पुरस्कार हैं. पद्म विभूषण पुरस्कार केवल अमिताभ के लिये ही नहीं बालीवुड के लिये भी गौरव की बात है. हालांकि, अमिताभ बच्चन को इससे पहले पद्म भूषण तथा पद्म श्री पुरस्कार से नवाज़ा जा चुका है. अमिताभ ने बालीवुड में अभिनय के अलावा पोलियो उन्मूलन के लिये भी जनजागरण अभियान में हिस्सा लिया था. अमिताभ बालीवुड के अलावा भी जीवन के दूसरे क्षेत्रों मे सक्रिय रहें हैं. इसी का नतीजा है कि उन्हें पद्म पुरस्कारों के सर्वोच्य पद्म विभूषण देने की घोषणा की गई है.

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर इस बात की घोषणा की गई कि अमिताभ बच्चन को भाजपा के लालकृष्ण आडवाणी, अध्यात्मिक नेता और लोकोपकारी काम करने वाले आगा खान, अभिनेता दिलीप कुमार एवं पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल सहित सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाने वाले नौ सम्मानित व्यक्तियों में शामिल किया गया हैं. उल्लेखनीय है कि जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण शिखर छू चुके प्रमुख हस्तियों को पद्म पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाता है. महानायक अभिताभ बच्चन का कहना है कि वह देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म विभूषण पाकर गौरवान्वित व खुश हैं. अमिताभ अपने चार दशकों से लंबे सिनेमाई करियर के जरिए सिनेप्रेमियों के दिलों पर राज कर रहे हैं. उन्होंने उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए प्रशंसकों को धन्यवाद दिया.


पद्म विभूषण पुरस्कारों की घोषणा रविवार रात 66वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर हुई.

72 वर्षीय अमिताभ ने अपने आधिकारिक ब्लॉग ‘एसआरबच्चन डॉट टंब्लर डॉट कॉम’ पर लिखा, “भारत सरकार ने मुझे आज देश के सर्वोच्च पुरस्कार पद्मम विभूषण से नवाजा. मेरे पास सरकार का आभार जताने के लिए शब्द नहीं हैं. मैं यह फैसला लेने वाले लोगों की उदारता से अभिभूत व गदगद हूं.” अपने बलॉग में अमिताभ ने लिखा है कि उनके परिवार के पास अब सात पद्म पुरस्कार हो गयें हैं. उनके पिता हरिवंश राय बच्चन को पद्म श्री, पद्म भूषण, उनकी पत्नी जया को पद्म श्री तथा उलकी बहू ऐश्वर्य को पद्म श्री एवं उन्हें पद्म श्रेणी के पद्म श्री, पद्म भूषण तथा पद्म विभूषण पुरस्कार मिलने वाला है.

@srbachchan- In one family this must be perhaps the only reference or case in the country. I feel blessed and honoured, fortunate and humbled, overwhelmed and submerged by the affection and love of the people …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!