आंध्र, तेलंगाना में लू से 2,200 मरे

हैदराबाद | समाचार डेस्क: आंध्र व तेलंगाना में लू से अब तक कुल 2,200 लोग मारे जा चुके हैं. दोनों राज्यों में रविवार को लू के कारण 45 लोगों की मौत हो गई. लू के कारण आंध्र प्रदेश में 25 लोगों की मौत हो गई, जबकि तेलंगाना में 20 लोगों की जान चली गई. अधिकारियों ने शनिवार की रात तक दोनों राज्यों में लू के कारण 2,177 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की थी. पिछले दो हफ्तों में लू के कारण आंध्र प्रदेश में 1636 लोगों की जान जा चुकी है वहीं तेलंगाना में 541 लोगों की मौत हुई है.

हैदराबाद मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि दोनों राज्यों में अगले दो से तीन दिनों तक लू के थपेड़े यू हीं जारी रह सकते हैं.


मौसम विभाग के अधिकारियों ने लगातार बढ़ रहे तापमान के लिए मानसून आने में देरी को जिम्मेदार ठहराया.

केरल में 30 मई को मानसून आने की संभावना थी, लेकिन अब मौसम विभाग का कहना है कि मानसून में चार से पांच दिनों की देरी हो सकती है.

तेलंगाना के सभी 10 जिलों और आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय जिलों में अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

तेलंगाना का हनामकोंडा सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा, यहां पर रविवार का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नलगोंडा, रामगुंडम और खम्मम में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस था, वहीं हैदराबाद का अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया.

तेलंगाना के सभी जिलों में पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर बारिश हुई है, बावजूद इसके तेलंगाना का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है.

आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिला स्थित जंगमहेश्वरपुरम में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दक्षिण तटीय आंध्र के अन्य जिलों में तापमान 41 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!