अभिनेता अनुज शर्मा को पद्मश्री

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ी फिल्म कलाकार अनुज शर्मा को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में पद्मश्री पुरस्कार के लिए चुना गया है. छॉलीवुड के सबसे ज्यादा चर्चित अभिनेता अनुज शर्मा राज्य के 11वें पद्मश्री अधिकारी होंगे.

इससे पहले राज्य के 10 दिग्गज प्रतिभाओं को यह सम्मान मिल चुका है. राज्य की प्रतिभाओं ने कई क्षेत्रों में देश के प्रतिष्ठित पुरस्कार पद्मश्री हासिल किया है.


राज्य बनने के बाद से अब तक 10 लोग पद्मश्री सम्मान पा चुके हैं. कला के साथ-साथ साहित्य, शिक्षा और मेडिकल क्षेत्र में भी यह सम्मान हासिल हुआ है. इसके अलावा एक ही वर्ष में दो महिलाओं को समाजसेवा के लिए पद्मश्री से नवाजा गया. इनमें राजनांदगांव की फूलबासन बाई यादव और गुंडरदेही की शमशाद बेगम शामिल हैं.

फूलबासन को महिलाओं को स्वरोजगार के लिए स्वयं सहायता समूहों से जोड़ने के लिए और शमशाद बेगम को महिलाओं की साक्षरता के लिए यह सम्मान दिया गया था. सबसे पहला सम्मान शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. ए.टी. दाबके को 2004 में मिला. इसके बाद शिशु रोग विशेषज्ञ राजनांदगांव के पुखराज बाफना को भी यह सम्मान हासिल हुआ.

सूफी गायन के लिए देश-विदेश में प्रसिद्ध भारती बंधुओं को पिछले साल ही पद्मश्री से नवाजा गया था. सबसे ज्यादा चार बार कला के क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धि और योगदान के लिए छत्तीसगढ़ को पद्मश्री हासिल हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!