‘डॉक्टर डैंग’ अनुपम खेर

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर ने 1982 में फिल्म ‘आगमन’ से बॉलीवुड में कदम रखा था परन्तु उन्हें पहचान 1984 में आई फिल्म ‘सारांश’ से मिली. 1986 में फिल्म ‘कर्मा’ में अनुपम खेर ने ‘डॉक्टर डैंग’ का न भूलने वाला किरदार किया था. उसके बाद से अनुपम खेर को बॉलीवुड का ‘डॉक्टर डैंग’ कहा जाने लगा. फिल्म ‘कर्मा’ में ‘डॉक्टर डैंग’ बने अनुपम खेर ने बॉलीवुड के महान कलाकार दिलीप कुमार से कहा था “इस थप्पड़ की गूंज तुम्हे सारी जिंदगी सुनाई देगी.” अनुपम खेर को हिंदी सिनेजगत में 31 साल पूरे हो गए हैं. वह कहते हैं कि यह सफर कमाल का रहा है. अनुपम ने सोमवार को ट्विटर पर लिखा, “मुझे आज फिल्म जगत में 31 साल पूरे हो गए. ‘सारांश’ के बाद से यह सर्वाधिक जबर्दस्त सफर रहा है.”

60 वर्षीय अनुपम को महेश भट्ट की फिल्म 1984 में ‘सारांश’ से रातोंरात प्रसिद्धि मिली. इसमें उन्होंने एक मध्यवर्गीय सेवानिवृत्त मराठी व्यक्ति की भूमिका निभाई, जिसके बेटे की मौत हो जाती है.


फिल्म में उन्होंन एक बजुर्ग व्यक्ति की भूमिका निभाई थी, जबकि उनकी उम्र उस वक्त महज 28 साल थी. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया.

अनुपम ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी एक विशेष पहचान बनाई है. वह ‘बेंड इट लाइक बेकहम’, ‘ब्राइड एंड प्रेजडिस’ और ‘द मास्र्ट्स ऑफ स्पाइसेज’ जैसी अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों में भी अभिनय कर चुके हैं.

अनुपम संग ‘स्पेशल 26’ फिल्म में अभिनय कर चुकीं अभिनेत्री दिव्या दत्ता ने उन्हें ट्विटर पर बधाई देते हुए लिखा, “अनुपम खेर का 31वां हैप्पी हैप्पी साल. हमारा मनोरंजन करते रहें. क्या जबर्दस्त अदाकारी है.”

वहीं, फिल्मकार महेश भट्ट ने लिखा, “31 साल पहले आज ही फिल्म ‘सारांश’ रिलीज हुई और एक स्टार जन्मा.”

Thappad Ki GoonJ-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!