एप्पल की बिक्री घटी

बीजिंग | समाचार डेस्क: एप्पल कंपनी की बिक्री में 13 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है. इस खबर के बाद उसके शेयर के दाम भी गिरे जिससे निवेशकों को 2.64 लाख करोड़ का घाटा उठाना पड़ा है. एप्पल कंपनी की बिक्री घटने का कारण उसके आईफोन की बिक्रई में 16 फीसदी गिरावट आना है. यह माना जा रहा है कि कंपनी के आईफोन की बिक्री अपने शिखर पर पहुंच गई है. कंपनी को आने वाले समय में अपने आप को बनाये रखने के लिये नये उत्पाद लाने पड़ सकते हैं. एप्पल कंपनी की तिमाही बिक्री में करीब 13 प्रतिशत गिरावट की घोषणा के बाद मंगलवार को एप्पल के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखी गई.

समाचार पत्र ‘द गार्जियन’ की रपट के मुताबिक, दुनिया की सबसे लाभ कमाने वाली कंपनियों में शुमार एप्पल के कारोबार में पिछले 13 सालों में पहली बार इतनी गिरावट दर्ज की गई.


साल 2015 की इसी अवधि की तुलना में इस तिमाही आईफोन की ब्रिक्री से एप्पल को केवल दो-तिहाई राजस्व मिला है और कंपनी ने इस बार 16 प्रतिशत कम आईफोन बेचे हैं.

इस वजह से दुनिया की सबसे मूल्यवान सार्वजनिक कंपनी पर अपने अगले बड़े उत्पाद को लाने का अधिक दबाव है.

सालों से हो रही धमाकेदार बिक्री के बाद कई निवेशकों को डर है कि आईफोन अब संतृप्ति के एक बिंदु पर पहुंच गया है, जहां से एप्पल के युग की समाप्ति का समय शुरू हो गया है.

एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने बताया, “हमारे विकास में ठहराव के बावजूद हमारे परिणाम टीम द्वारा उत्कृष्ट कार्यक्षमता को प्रतिबिंबित करते हैं.” जानकारों का मानना है कि केवल पहली तिमाही के नतीजे के बल पर कंपनी का आकलन करके निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!