ऑस्ट्रेलिया ने किया एशेज़ में वाइटवाश

सिडनी | एजेंसी: आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने सिडनी क्रिकेट मैदान पर खेले गए पांचवें और अंतिम एशेज टेस्ट मैच में इंग्लैंड को रविवार को 281 रनों से हरा दिया. मैच का फैसला तीसरे दिन ही हो गया. इसके साथ मेजबान टीम ने इस श्रंख्ला में 5-0 से इंग्लैंड का सूपड़ा साफ किया.

तीसरे दिन रविवार को मेजबान टीम ने इंग्लैंड के सामने 448 रनों का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए मेहमान 31.4 ओवरों में 166 रनों पर ढेर हो गए. रायन हैरिस ने दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया के लिए पांच विकेट लिए जबकि मिशेल जानसन को तीन और नेथन लियोन को दो सफलता मिली.


इंग्लैंड की ओर से माइकल कारबैरी ने 43, स्टुअर्ट ब्रॉड ने 42 और बेन स्टोक्स ने 32 रनों का योगदान दिया. कप्तान एलिस्टर (7), इयान बेल (16), केविन पीटरसन (6), गैरी बैलेंस (7), जेमी बेयर्सटो (0), स्कॉट बार्थविक (4) ने निराश किया.

आस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 140 रन बनाए थे. क्रिस रोजर्स 73 और जॉर्ज बेले 20 रनों पर नाबाद लौटे थे. मेजबान टीम ने दूसरी पारी में 276 रन बनाए.

रोजर्स ने तीसरे दिन इस श्रृंखला का तीसरा शतक पूरा किया. उन्होंने 119 रन बनाए. रोजर्स और बेले ने पांचवें विकेट के लिए 109 रन जोड़े. बेले ने 74 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 46 रन बनाए.

इसके बाद ब्रैड हेडिन ने 28 रनो की पारी खेली. रोजर्स का विकेट 255 रनों के कुल योग पर गिरा. रोजर्स ने 169 गेंदों पर 15 चौके जड़े.

इंग्लैंड की ओर से अपना पहला टेस्ट खेल रहे बॉर्थविक तीन विकेट लिए जबकि जेम्स एंडरसन, बेन स्टोक्स और स्टुअर्ट ब्रॉड को दो-दो सफलता मिली. पहले टेस्ट खेल रहे लम्बे कद के तेज गेंदबाज बॉयड रेनकिन ने भी एक सफलता हासिल की.

इंग्लैंड ने 0-3 से पिछड़ने के बाद ही एशेज गंवा दी थी. उसके हाथ से चार साल के बाद एशेज फिसला. ऐसी उम्मीद थी कि चौथा और पांचवां टेस्ट जीतकर इंग्लिश टीम अपनी प्रतिष्ठा बचाने का प्रयास करेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मेलबर्न तथा सिडनी में हार के साथ इंग्लैंड ने रही-सही प्रतिष्ठा भी गंवा दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!