एशिया कप: भारत का परचम लहराया

मीरपुर | समाचार डेस्क: भारत ने पाकिस्तान को एशिया कप में पराजित कर लगातार दूसरी जीत हासिल की है. अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन और फिर विराट कोहली (49) की शानदार संघर्षपूर्ण पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले गए एशिया कप मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया. यह पहली बार टी-20 फारमेट में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में भारत की लगातार दूसरी जीत है. उसने अपने पहले मैच में मेजबान बांग्लादेश को 45 रनों से हराया था. पाकिस्तान को पहले ही मैच में हार मिली है. बीते सात टी-20 मैचों में भारत की पाकिस्तान पर यह पांचवीं जीत है. एक मैच पाकिस्तान ने जीता है जबकि एक मैच टाई रहा है.

पाकिस्तान ने भारत के सामने 84 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. भारत ने एक समय मात्र आठ रनों पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे. पहले मैच के हीरो रहे रोहित शर्मा (0) और शिखर धवन की जगह अंतिम एकादश में जगह पाने वाले अजिंक्य रहाणे (0) खाता नहीं खोल सके थे जबकि सुरेश रैना एक रन बनाकर आउट हुए. तीनों विकेट मोहम्मद आमिर ने लिए.

इसके बाद कोहली ने युवराज के साथ चौथे विकेट के लिए 68 रन जोड़कर भारत को जीत के करीब पहुंचाया. जीत के करीब पहुंचकर भारत हालांकि एक बार फिर लड़खड़ा गया और 76 के कुल योग पर कोहली और हार्दिक पंड्या (0) के विकेट गंवा दिए. ये दोनों विकेट मोहम्मद समी ने लिए.

मैन ऑफ मैच चुने गए कोहली ने 71 मिनट विकेट पर बिताते हुए 51 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए. पंड््या के बाद युवराज का साथ देने कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 7) ने अपने अंदाज में खेलते हुए टीम को 27 गेंदें शेष रहते जीत दिला दी.

युवराज ने 32 गेदों का सामना कर दो चौके लगाए. पाकिस्तान की ओर से आमिर ने तीन और समी ने दो विकेट लिए.

इससे पहले, टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने नतमस्तक दिखी और पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई. टीम 17.3 ओवर में 83 रन ही बना सकी.

भारतीय गेंदबाजों ने शुरू से ही पाकिस्तानी बल्लेबाजों को परेशान किया. आशीष नेहरा ने मैच की चौथी गेंद पर पाकिस्तान को पहला झटका दिया. उन्होंने सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज (4) को कुल चार के स्कोर पर पवेलियन लौटाया.

टीम पहले झटके से उबर पाती, इससे पहले ही जसप्रीत बुमराह ने शारजील खान (7) को 22 के कुल स्कोर पर चलता कर पाकिस्तान को दूसरा झटका देकर टीम को संकट में डाल दिया.

खुर्रम मंजूर (10) अपने पहले मैच में बदकिस्मत साबित हुए. वह जब रन लेने की कोशिश कर रहे थे, तभी विराट कोहली की थ्रो सीधी विकटों पर जाकर लगी और वह पवेलियन लौट गए.

अनुभवी शोएव मलिक (4) और उमर अकमल (3) कुछ कर पाते, इससे पहले ही दोनों पवलियन लौट गए. इसके बाद आए सरफराज अहमद (25) ने एक छोर पकड़े रखा, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिला और टीम के बल्लेबाज अपने पैर जमाने से पहले ही आउट होते रहे.

विकेट गिरने का सिलसिला लगातार चलता रहा और पाकिस्तान की पूरी टीम 17.3 ओवरों में 83 रनों पर पवेलियन लौट गई. पाकिस्तान के दो ही बल्लेबाज मंसूर और अहमद दहाई के आंकड़े तक पहुंच पाए, बाकी कोई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका.

भारत की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज पांड्या रहे. उन्होंने 3.3 ओवर में महज आठ रन देकर तीन विकेट हासिल किए. रविन्द्र जडेजा को दो विकेट मिले. वहीं नेहरा, बुमराह, युवराज सिंह एक-एक विकेट लेने में सफल रहे. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

रविवार को मेजबान बांग्लादेश और श्रीलंका आमने-सामने होंगे. दोनों टीमों एक-एक मैच जीत चुकी हैं. दोनों संयुक्त अरब अमीरात को हराया है. भारत अपने तीसरे और अहम मुकाबले में श्रीलंका से एक मार्च को भिड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *