रायपुर ने बड़े शहरों को पछाड़ा

रायपुर | संवाददाता: एक सर्वे के अनुसार छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर देश के उन चुनिंदा शहरों में शामिल है जहां के शहर की व्यवस्था उत्तम है. गौर करने वाली बात यह है कि देश भर के जिन शहरों में यह सर्वे किया गया था उनमें कोलकाता, तिरुवनंतपुरम, भोपाल तथा पटना के बाद ही रायपुर का स्थान है.

गौर करने वाली बात यह है कि रायपुर की तुलना में सूरत, पुणे, मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर, चेन्नई, लखनऊ, कानपुर, रांची, देहरादून, हैदराबाद, बैंगलुरु, लुधियाना, भुवनेश्वर तथा चंडीगढ़ जैसे शहर रायपुर से पिछड़े हुए हैं. यह सर्वे एएसआईसीएस द्वारा कराया गया है.

सर्वे इस पैमाने पर किया गया है कि शहर में कानून, नीतियों, संस्थाओं, प्रक्रियाओं और जवाबदेही तथा तंत्र की दृढ़ता कितनी है जो मानव के जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं. यह सर्वे देश के 18 राज्यों के 21 शहरों में किया गया है. इसमें छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का छठवें स्थान पर आना गौरव की बात है.

इस सर्वे में शहरी योजना, शहर की क्षमता तथा उसके संशाधन, राजनीतिक प्रतिनिधित्व और पारदर्शिता, जवाबदेही और भागीदारी तथा की भी विवेचना का गई है.

इस सर्वे से यह बात उभर कर सामने आई है कि भारतीय शहर 10 में से 2.5 से 4.0 अंक तक पहुंच पाये हैं. जबकि लंदन को इसी पैमाने के आधार पर 9.6 तथा न्यूयार्क को 9.3 अंक मिलते हैं.

गौरतलब है कि छठवें सेथान पर आने वाले छत्तीसगढ़ के शहर रायपुर को 3.5 अंक मिले हैं वहीं पहले स्थान पर आने वाले कोलकाता को 4.0 अंक मिले है. इस लिहाज से छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर देश के चुनिंदा शहरों में आती है जहां पर मानव के जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले पैमाने बेहतर हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *