छत्तीसगढ़

अटल बीमा योजना शुरु

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में अटल बिहारी बाजपेयी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में अटल बीमा योजना प्रारंभ किया गया है. इस बीमा का लाभ ऐसे खेतिहर मजदूरों को मिलेगा जिनके पास ढ़ाई एकड़ तक की कृषि भूमि है या वे किसी दूसरे के खेत में मजदूरी करते हैं. इस योजना में खेतिहर मजदूर के बच्चों को भी शामिल किया गया है. गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले खेतिहर मजदूरों को भी इसका लाभ मिलेगा.

इस बीमा के लिये खेतिहर मजदूरों को किसी भी प्रकार से धन राशि नहीं देनी पड़ेगी. बीमा की राशि का भुगतान 200 रुपये करना पड़ेगा जिसकी जिम्मेवारी सरकार की है. इसमें से 100 रुपये पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा 100 भारत सरकार देगी. राशि का भुगतान सीधे तौर पर भारतीय जीवन बीमा निगम को कर दिया जायेगा.

योजना के अनुसार बीमित व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु होने पर उनके द्वारा नामित व्यक्ति को 75 हजार रूपए और सामान्य मृत्यु होने पर 30 हजार रूपए की राशि मिलेगी. इसी तरह दुर्घटना में बीमित व्यक्ति के स्थाई पूर्ण अपंगता होने पर 75 हजार रूपए और दुर्घटना में एक आंख अथवा एक हाथ-पैर भंग होने पर 37 हजार 500 रूपए की रामिश मिलेगी. बीमित व्यक्ति के अधिकतम दो बच्चों को नौवीं से बारहवीं कक्षा एवं आई.टी.आई. में पढ़ाई के दौरान प्रतिमाह एक सौ रूपए की छात्रवृति भी मिलेगी.

बीमित व्यक्ति की मृत्यु अथवा दुर्घटना होने पर दावा प्रपत्र जनपद पंचायत में जमा करवाना होगा. दस दिनों के भीतर जनपद पंचायत इसे जीवन बीमा निगम को भेज देगा. दावा प्रपत्र होने के दस दिनों के भीतर जीवन बीमा निगम राशि का भुगतान कर देगा. इस बीमा योजना का लाभ 18 से 59 वर्ष की उम्र के खेतिहर मजदूरों को ही मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!