मक्खन सिंह के परिवार को मिलेगी आर्थिक सहायता

नई दिल्ली: फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह को राष्ट्रीय खेलों के दौरान रेस में हराकर सुर्खियों में आए धावक मक्खन सिंह के परिवार की खराब माली हालत को देखते हुए सरकार ने परिवार को आर्थिक मदद देने का फैसला किया है. स्वर्गीय मक्खन सिंह के परिवार को पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से मदद की जाएगी. पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने इस बाबत जानकारी दी है.

मोइली ने बताया है कि उन्होंने पेट्रोलियम खेल संवर्धन बोर्ड (पीएसपीबी) से इस खिलाड़ी के परिवार के लिए तुरंत आर्थिक राहत देने के लिए कहा है और उसने मक्खन सिंह के परिवार को पांच लाख रुपये देने पर सहमति दी है. उन्होंने यह भी बताया कि स्वर्गीय मक्खन सिंह की विधवा को अगले हफ्ते नई दिल्ली में उन्हें चेक दिया जाएगा.

इससे पहले शनिवार को इस मुद्दे को लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने सदन के सामने उठाया था और कहा कि दिवंगत ऐथलीट मक्खन सिंह के परिवार को सरकार से मदद दी जाए और उत्कृष्ठ खिलाड़ियों एवं खेल को बढ़ावा देने के लिए विशिष्ट नीति बनाई जानी चाहिए.

उल्लेखनीय है कि भारतीय सेना में सूबेदार रहे मक्खन सिंह ने 1959 से लेकर 1962 तक सभी राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा लिया और उनमें 12 स्वर्ण, तीन रजत तथा एक कांस्य पदक जीता था. हालांकि बाद में एक दुर्घटना में उनकी एक टांग चली गई थी और साल 2002 में उनका देहांत हो गया था जिसके बाद उनके परिवार को काफी आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था.

हाल ही में मक्खन सिंह की विधवा ने एक टीवी चैनल को बताया था कि वे काफी आर्थिक तंगी में जिंदगी बसर कर रही हैं और तंगी की वजह से वे मक्खन सिंह को मिले पदक को बेचना चाहती हैं जिसको बाद ये मामला चर्चा में आया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *