अगस्ता हेलीकाप्टर सौदा रद्द

नई दिल्ली | संवाददाता: भारत सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड से हेलीकाप्टर खरीदने का सौदा रद्द कर दिया है. प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा रक्षा मंत्री ए के एंटनी के बीच बुधवार को बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है. गौरतलब है कि 3600 करोड़ के अगस्ता डील में 900 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे. भ्रष्टाचार के आरोप के कारण ही अगस्ता वेस्टलैंड के साथ हुए सौदे को केन्द्र सरकार ने रद्द कर दिया है.

गौरतलब है कि सीएजी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया था कि वीवीआईपी 12 हेलीकाप्टरों की खरीद के लिये हुए अगस्ता वेस्टलैंड के साथ हुई डील में अनदेखी कर ज्यादा रकम का भुगतान किया गया था. सीएजी के खुलासे के बाद भाजपा में संसद में इस अगस्ता डील को रद्द करने की मांग उठायी थी. उस समय तत्कालीन वायु सेना अध्यक्ष के सी त्यागी की भूमिका पर भी सवाल उठे थे.


उसके बाद केन्द्र सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड को कारण बताओं नोदिस जारी किया था. जिसका जवाब देने के लिये 26 नवंबर तक का वक्त दिया गया था. तय तारीख के बाद अगस्ता ने जब रक्षा मंत्रालय के सामने अपना पक्ष रखा तो उससे मंत्रालय संतुष्ट नहीं हुआ था. हालांकि अगस्ता ने यह कहा था कि उन्होंने कोई गलत काम नहीं किया था. तभी से यह अटकले लगाई जा रही थी कि भारत सरकार इस सौदे को रद्द कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!