मोदी से खुश हैं ओबामा

वाशिंगटन | एजेंसी: राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नरेंद्र मोदी के अमरीका दौरे के दौरान उनके साथ का खूब आनंद उठाया और इस दौरे से वह बेहद खुश हैं. व्हाइट हाउस से जारी बयान में ओबामा की खुशी का जिक्र करते हुए कहा गया है कि मोदी का यह दौरा भारत और अमरीका के मजबूत संबंधों को दर्शाता है.

मोदी यात्रा के बाद भारत-अमरीका के भविष्य के संबंध के बारे में पूछे जाने पर ओबामा के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रपति बेहद प्रसन्न हैं और मोदी से निजी रूप से मिलने के अवसर को महत्व देते हैं.


अर्नेस्ट ने मीडिया से कहा, “यह भारत और अमरीका के संबंध की मजबूती की गहराई को दर्शाता है कि किस तरह दोनों नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर साथ-साथ वार्ता की.”

उन्होंने कहा, “प्रत्येक मुद्दा दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण सहयोग के क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है. मुझे विश्वास है कि दोनों देशों के बीच जितने मजबूत संबंध होंगे, हमारे बीच सहयोग भी उतना ही बढ़ेगा.”

यह पहली बार था जब दोनों नेताओं की मुलाकात हुई और “मुझे पता है कि राष्ट्रपति ने मोदी के साथ मार्टिन लुथर किंग जूनियर मेमोरियल के दौरे का आनंद लिया.”

उन्होंने देखा कि अमरीकी राष्ट्रपति और भारतीय प्रधानमंत्री ने एक साथ ओवल ऑफिस में बैठ कर साझा हितों और दोनों देशों की प्राथमिकताओं पर चर्चा की.

प्रेस सचिव ने कहा, “भारतीयों ने यह भी देखा कि राष्ट्रपति मोदी के साथ मार्टिन लूथर किंग जूनियर मेमोरियल गए. मुझे लगता है कि यह दोनों देशों के साझा मूल्यों के बारे में स्पष्ट संदेश भेजता है. यह हमारे दो लोकतंत्रों की सफलता में साझा हितों को भी प्रदर्शित करता है.”

मोदी के अमरीका दौरे पर दोनों देशों ने अलकायदा के अतिरिक्त पाकिस्तान स्थित चार संगठनों लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मुहम्मद, डी-कंपनी और हक्कानी समूह सहित आतंकवादियों के अड्डे को ध्वस्त करने की शपथ ली.

यह पूछे जाने पर कि इस्लामिक स्टेट के खिलाफ कार्रवाई के लिए अमरीका के गठबंधन में भारत के शामिल नहीं होने से क्या उसे निराश हुई है, अर्नेस्ट ने कहा, “हम भारत के साथ हमारी सुरक्षा साझेदारी को महत्व देते हैं. हमारी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में साझा प्रतिबद्धता है. दोनों देश आतंकवाद के खतरे से निपट रहे हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!