प्रदूषण के चलते रुका भूषण एनर्जी में उत्पादन

भुवनेश्वर | एजेंसी: ओडिशा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एसपीसीबी) ने धेंकानाल जिले में स्थित भूषण स्टील लिमिटेड (बीएसएल) के एक कोयला आधारित बिजली संयंत्र में प्रदूषण कारणों से उत्पादन रुकवा दिया.

बीएसएल की कंपनी भूषण एनर्जी लिमिटेड जिले के नरेंद्रपुर में 300 मेगावाट वाले बिजली संयंत्र का संचालन कर रही थी, जिसके लिए उसके पास राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एसपीसीबी) की आवश्यक मंजूरी नहीं थी.

धेंकानाल जिला कलेक्टर रूपा रोशन साहू ने कहा कि स्थानीय लोगों ने कंपनी के खिलाफ शिकायत की थी कि वह परिसर के बाहर फ्लाई एश फेंक रहा है और उसके संयंत्र से निकलने वाला गंदा पानी नुल्ला नाले में मिल रहा है. इसके बाद जिला प्रशासन ने जांच शुरू की थी और इसी के चलते संयंत्र में उत्पादन बुधवार को रुकवा दिया गया.

उन्होंने कहा, “हमने एसपीसीबी से भी जांच करने और जरूरी कार्रवाई करने के लिए कहा था.”

एसपीसीबी ने अनुपालन में कई विसंगतियां पाने के बाद सोमवार को संयंत्र बंद करने का आदेश जारी किया था. एसपीसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पिछले दो सालों में कंपनी को कई बार कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

इस संयंत्र से बीएसएल के पास ही स्थित 30 लाख टन सालाना क्षमता वाले इस्पात संयंत्र को बिजली की आपूर्ति की जाती है, जिसमें पिग आयरन, बिल्लेट, स्लैब्स और हॉट रोल्ड इस्पात क्वोयल का उत्पादन होता है.

साहू ने कहा कि बिजली संयंत्र के बंद होने से इस्पात उत्पादन पर निश्चित रूप से असर होगा. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हालांकि इस मामले में कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *