मोदी के लिए थिंपू में सजी गुजराती थाली

थिंपू | एजेंसी: मेहमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में कहीं कोर-कसर नहीं रखा जा रहा है. मेजबान भूटान सरकार के साथ ही जहां मोदी को ठहराया गया है उस होटल में शाकाहारी व्यंजनों के बीच कुछ गुजराती व्यंजनों का तड़का भी रखा गया है.

मोदी को यहां ताज ताशी में ठहराया गया है. रविवार को रास्ते में स्कूली बच्चों के रंगारंग स्वागत के बाद होटल पहुंचने पर मोदी का गर्मजोशी से स्वागत हुआ.

सूत्रों के अनुसार चूंकि मोदी भारत के गुजरात राज्य से आते हैं और शुद्ध रूप से शाकाहारी हैं इसलिए होटल ने इस बात का ध्यान रखा है कि मीनू में अधिक से अधिक शाकाहारी व्यंजनों को ही शामिल किया जाए. इन व्यंजनों की सूची में कुछ गुजराती व्यंजन भी जगह पाए हुए हैं. सरकारी भोज में भी मेहमान की रुचि का ध्यान रखा गया है.

मोदी के स्वागत में ताज ताशी के बाहर एक विशाल बैनर लगाया गया है. होटल जाने वाले मार्ग पर भी ऐसा ही बैनर है जिस पर लिखा है, “हमारे करीबी मित्र भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत है.” सड़क के किनारे एक दूसरे बैनर पर लिखा है, “हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वास्थ्य और बेहतरी के लिए प्रार्थना करते हैं.”

ताज ताशी भूटान के दजोंग वास्तुकला और आधुनिक रूपरेखा का संगम है. होटल की आंतरिक सज्जा में शास्त्रीय हाथ से उकेरे गए बौद्ध भित्तिचित्रों को जगह दी गई है. इसमें 66 अतिथि कक्ष हैं. थिंपू घाटी से ऊपर की तरफ स्थित होटल से पहाड़ का पूरा नजारा किया जा सकता है.

भूटानी अधिकारी मोदी की सुरक्षा का पूरा ध्यान रख रहे हैं. भूटान की सीमा पर विदेशी कामगारों की गतिविधि और सभी जांच चौकी को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है.

सुबह में ही ताज ताशी के आसपास सड़क किनारे वाहनों को खड़ा करने से रोक दिया गया.

फुंत्शोलिंग से आने वाले वाहनों को चुनजोम जांच बिंदु से आगे नहीं जाने दिया गया और मोदी के वापस भारत रवाना होने तक थिंपू और पारो से आने वाली गाड़ियों पर रोक रहेगी.

स्कूलों और सरकारी दफ्तरों में सोमवार को अवकाश घोषित किया गया है. कुछ स्कूलों में चल रही परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *