सौ करोड़ के जाली स्टाम्प पेपर बरामद

पटना | एजेंसी: बिहार की राजधानी पटना के विभिन्न इलाकों में छापा मार कर पुलिस ने 100 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के जाली स्टाम्प पेपर, जाली नोट, डाक टिकट, जाली डॉलर सहित कई अन्य जाली दस्तावेज बरामद किए हैं. इस मामले में सरगना रंजीत कुमार सहित 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने बुधवार को बताया कि पटना के रामकृष्णनगर, पत्रकारनगर और कदमकुआं थाना क्षेत्र में पुलिस की एक विशेष टीम द्वारा छापेमारी कर छपाईखाना और अन्य ठिकानों से बड़ी मात्रा में जाली स्टांप पेपर, जाली डॉलर, जाली नोट, जाली डाक टिकट, जाली किसान बचत पत्र सर्टिफिकेट सहित कई दस्तावेज बरामद किए गए हैं. बरामद किए गए जाली दस्तावजों की कीमत करीब 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की बताई जा रही है.


उन्होंने बताया कि मंगलवार को खेमनीचक में गुप्त सूचना के आधार पर जब रंजीत कुमार के घर में छापेमारी की गई तो पता चला कि वहां स्टांप पेपर की छपाई से लेकर उसकी कटिंग तक की व्यवस्था की गई थी. पुलिस ने यहां से रंजीत सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया. इसके बाद इनलोगों की निशानदेही पर विभिन्न इलाकों से अन्य लोगों की गिरफ्तारी की गई. यह छापेमारी मंगलवार सुबह से प्रारंभ की गई थी जो रातभर चलती रही.

पुलिस को आशंका है कि यहां के छपे जाली स्टांप पेपर अन्य राज्यों में भी भेजे जाते रहे हैं. पुलिस ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपियों ने स्वीकार किया कि पर्व-त्योहारों के मौके पर जाली नोटों की बड़ी खेप बाजार में लाना था.

महाराज ने बताया कि इस छापेमारी में कंप्यूटर, प्रिंटिंग प्रेस सहित कई उपकरण भी बरामद किए गए हैं. उन्होंने दावा किया कि अभी आगे भी छापेमारी जारी रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!