बिहार में भूकंप से 24 मरे

पटना | एजेंसी: बिहार में भूकंप से 24 लोग मारे गये हैं तथा 30 लोग घायल हो गये हैं. बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में शनिवार को दो बार भूंकप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के कारण राज्य में कई मकान गिरने की सूचना है, जिससे 24 लोगों की मौत हो गई तथा कम से कम 30 लोग घायल हो गए. पूर्वी चंपारण में सबसे ज्यादा सात लोगों की मौत हुई है. बिहार सरकार ने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है.

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ब्यास जी ने बताया कि राज्य की राजधानी पटना के अलावा गया, सीतामढ़ी, नालंदा, बक्सर, पूर्णिया, बेगूसराय, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, दरभंगा सहित कई जिलों में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए.


आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष के अनुसार, भूकंप के कारण राज्य में जानमाल की व्यापक क्षति हुई है. राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में कई मकान गिर गए हैं, जिससे 24 लोगों की मौत हो गई है. सबसे अधिक पूर्वी चंपारण जिले में सात लोगों की मौत हुई है. मृतकों में सीतामढ़ी में छह, दरभंगा में तीन, सारण और सुपौल में दो-दो तथा अररिया, शिवहर और मधुबनी में एक-एक लोग शामिल हैं. मृतकों में बच्चों की संख्या अधिक बताई जा रही है.

राज्य सरकार ने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये बतौर मुआवजा देने तथा घायलों को मुफ्त इलाज कराने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने तथा सतर्क रहने की अपील की है. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सभी अधिकारी राहत कार्य में लगे हुए हैं.

उन्होंने कहा, “इस भयंकर आपदा की परिस्थिति में सबको मिलकर काम करने की जरूरत है और यह सबका दायित्व भी है.”

मुजफ्फरपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी, गोपालगंज, मुंगेर में कई घर गिरे हैं. पूर्णिया में भी कुछ घरों में दरार आई है. भूकंप के कारण एहतियातन कई स्थानों पर कुछ घंटे के लिए बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई थी. सुपौल में जेल की दीवार गिर गई है जबकि पटना के एक मॉल की दीवारों में दरार पड़ गई है. भूकंप का केन्द्र नेपाल बताया जा रहा है.

उधर, मंगलवार को आए चक्रवाती तूफान से प्रभावित पूर्णिया, मधेपुरा सहित विभिन्न जिलों में भूकंप के बाद लोग दहशत में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!