रिक्त बिलासपुर कमिश्नर पद पर उठे सवाल

रायपुर | संवाददाता: मई माह से रिक्त चल रही बिलासपुर कमिश्नर पद की कुर्सी पर चुनाव आयोग ने राज्य सरकार से जानकारी मांगी है. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुनील कुजूर ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर जानकारी चाही है कि कमिश्नर की पदस्थापना अब तक क्यों नहीं हो पाई है.

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी श्री के.डी.पी. राव की पदस्थापना बिलासपुर कमिश्नर के पद पर मई माह में की थी. लेकिन अपनी पदस्थापना से नाराज़ श्री राव ने अभी तक पदभार ग्रहण नहीं किया है.

इस पदस्थापना के खिलाफ उन्होंने पहले जबलपुर कैट में याचिका दायर की थी. इस पर कैट ने पहले स्थगन दिया था लेकिन बाद में श्री राव की याचिका को खारिज कर दिया गया जिसके बाद वे हाईकोर्ट गए. बताया गया कि हाईकोर्ट से इसको लेकर स्थगन नहीं मिला. बावजूद इसके उन्होंने पदभार ग्रहण नहीं किया है.

श्री राव ने बिलासपुर कमिश्नर के पद को सचिव स्तर का पद बताया है. हालांकि सरकार ने पद को अपग्रेड करते हुए उन्हें ओएसडी भी बनाया है. लेकिन वे इस पद को नहीं सम्हालने के लिए अड़े हैं जिसके चलते बिलासपुर कमिश्नर का पद खाली पड़ा है. इसी चलते एडिशनल कमिश्नर एस.एल.रात्रे को कमिश्नर का प्रभार दिया गया हैं.

विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है ऐसे में बिलासपुर कमिश्नर के पद के खाली रहने के मामले में चुनाव आयोग ने राज्य सरकार से जानकारी मांगी है औऱ कहा है कि चुनाव के समय कमिश्नर पद को खाली नहीं रखा जा सकता एतैव यहां तुरंत नियुक्ति की जानी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *