छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट की जानकारी हुई ऑनलाइन

बिलासपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में चल रहे प्रकरणों की जानकारी के लिए याचिकाकर्ताओं एवं वकीलों को अब भटकना नहीं पड़ेगा. अदालत की वेबसाइट पर मामले की स्थिति और इंक्वायरी ऑनलाइन कर दी गई है.

उच्च न्यायालय में दैनिक कामकाज को आधुनिक संचार साधन से जोड़ने का काम किया जा रहा है. इस कड़ी में अदालत की बेवसाइट पर कॉज लिस्ट की जानकारी, पारित महत्वपूर्ण आदेश, सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त आवेदनों की कार्रवाई नेट में जारी करने के साथ ही एसएमएस से प्रकरण की सुनवाई तिथि की जानकारी दी जा रही थी.


इस कड़ी में मुख्य न्यायाधीश यतींद्र सिंह के मार्गदर्शन में उच्च न्यायालय कम्प्यूटर कमेटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा, सदस्य पी.एस. कोशी के निर्देशन में पांच मार्च से उच्च न्यायालय में लंबित, निराकृत प्रकरणों के साथ प्रतिदिन सूचीबद्ध होने वाले मामलों की जानकारी को ऑनलाइन कर दिया गया है.

अदालत की वेबसाइट पर इसे देखा जा सकता है. यही नहीं, स्टेटस या क्वायरी लिंक में क्लिक करने पर केस स्टेटस पेज खुलेगा. इस पेज में केस टाइप, नंबर, वर्ष, पक्षकार का नाम, अधिवक्ता का नाम, फाइलिंग तारीख एवं निर्णय की तारीख अंकित करने पर पूरा मामला साइट में नजर आएगा.

इसके अलावा, इस सुविधा में पक्षकारों को एक ओर विकल्प दिया गया है. यदि पूरी जानकारी नहीं है, तो मिक्स सर्च में कोई भी एक जानकारी दर्ज कर मामले की जानकारी ली जा सकती है. इसमें जानकारी लेने वाले को वेरीफिकेशन कोड भी टाइप करना होगा.

इसमें प्रकरण का विवरण, अन्य अधिवक्ता, अतिरिक्त पक्षकारों के नाम, केस प्रोसिडिंग हिस्ट्री, आदि जानकारी मिलेगी. इस सुविधा का लाभ मोबाइल में नेट उपयोग करने वाले अधिवक्ताओं को भी मिलेगा.

उच्च न्यायालय की इंक्वायरी सिस्टम को ऑनलाइन व विकसित करने में कम्प्यूटर कमेटी के सचिव एवं एडिशनल रजिस्टार (न्यायिक) राजेश श्रीवास्तव, हाईकोर्ट के एनआईसी प्रभारी संजय कश्यप, कर्मचारी अमरनाथ सिंह, विवेक दुबे, आसिफ खान, सुनील मेश्राम, गोविंद सिंह रात्रे, छन्नूलाल साहू, एम भास्कर यादव का विशेष सहयोग रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!