बोधगया में 8 बम ब्लास्ट

गया | संवाददाता: बिहार के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में रविवार को तड़के एक के बाद एक आठ ब्लास्ट की खबर है. इन बम धमाकों में कम से कम 4 लोगों के घायल होने की खबर है, जिसमें दो विदेशी सैलानी भी शामिल है. पुलिस ने फिलहाल मंदिर परिसर को खाली कराने के बाद सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया है.

यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर में शामिल महाबोधि मंदिर में हुये इन बम धमाकों को लेकर आईबी ने पहले ही राज्य सरकार को चेतावनी दी थी. लेकिन एक के बाद एक 8 धमाकों ने साबित कर दिया कि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लापरवाही बरती गई. अभी तक इस ब्लास्टकी जिम्मेवारी किसी ने नहीं ली है.


महा‍बोधि मंदिर में सुबह चार बजे से ही पूजा शुरू हो जाती है और यहां देश-विदेश से मौजूद बौद्ध भिक्षु जुटने लगते हैं. 260 ईपू के इस महाबोधि मंदिर में बुद्ध की एक बहुत बड़ी मूर्त्ति स्थापित है. यह मूर्त्ति पदमासन की मुद्रा में है. यहां यह अनुश्रुति प्रचलित है कि यह मूर्त्ति उसी जगह स्था‍पित है, जहां बुद्ध को निर्वाण प्राप्त हुआ था. बुद्ध ने ज्ञान प्राप्ति के बाद दूसरा सप्ताह यहीं बोधि वृक्ष के आगे खड़ी अवस्था में बिताया था. यहां पर बुद्ध की इस अवस्था में एक मूर्त्ति बनी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!