भारतीय महिला बैंक की 55 नई शाखाएं अगले साल

अगरतला | एजेंसी: पूरी तरह महिलाओं द्वारा संचालित भारतीय महिला बैंक की 55 और शाखाएं अगले कारोबारी वर्ष (2014-15) में खुलेंगी. यह बात यहां सोमवार को बैंक की एक वरिष्ठ अधिकारी ने कही.

बैंक की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक उषा अनंतसुब्रमण्यम ने कहा, “महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए देश भर में बैंक की शाखाओं की कुल संख्या मार्च 2015 तक करीब 80 तक पहुंचाई जाएगी. बैंक में महिलाओं और खासकर ग्रामीण महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए कई विशेष तौर पर तैयार योजनाएं हैं.”


80 शाखाओं में से 20 फीसदी शाखाएं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित की जाएंगी.

उन्होंने यहां 20वीं शाखा का उद्घाटन करने के बाद कहा, “महिलाएं आम तौर पर पुरुषों द्वारा संचालित बैंकों में आने से कतराती हैं. हमारा मकसद गृहिणियों, बेरोजगार युवा महिलाओं और ग्रामीण तथा ऊर्जस्वी महिलाओं को छूट योजनाओं पर इस बैंक से कर्ज लेकर छोटी इकाई शुरू करने के लिए शामिल करना है.”

बैंक की एक अन्य अधिकारी के मुताबिक भारतीय महिला बैंक इस साल 31 मार्च तक बिहार, जम्मू एवं कश्मीर, सिक्किम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में पांच और शाखाएं शुरू करेगा.

अनंतसुब्रमण्यम ने कहा कि बैंक में बचत खाते पर एक लाख रुपये या अधिक की निरंतर मौजूदगी पर पांच फीसदी ब्याज दिया जाता है. बचत राशि एक लाख से कम होने पर 4.5 फीसदी ब्याज मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!