बादशाह कौन, ‘किंग खान’ या बिग ‘बी’

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: बालीवुड का बादशाह कौन है, ‘किंग खान’ शाहरुख या फिर ‘बिग बी’ अमिताभ बच्चन? इस वर्ष जब शाहरुख खान ने अपने जीवन के 50वें बसंत में कदम रखा जब अमिताभ बच्चन 72 साल के हो गये हैं. दोनों के उम्र में इतना फासला है कि शाहरुख खान को अमिताभ बच्चन की बाद वाली पीढ़ी का अभिनेता माना जाता है. अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी जीवन की शुरुआत ‘सात हिन्दुस्तानी’ से करके ‘आनंद’, ‘जंजीर’, ‘दीवार’, ‘सिलसिला’, ‘कुली’, ‘लाल बादशाह’, ‘भूतनाथ’, ‘मेजबान’ जैसी फिल्में दी हैं. दर्शक आज भी जहां ‘सात हिन्दुस्तानी’ में अपने अमिताभ बच्चन को खोजता रहता हैं वहीं फिल्म ‘आनंद’ का शर्मीला बाबू मोशाय बार-बार पर्दे पर दिखाया जाता है. शायद, अमिताभ की फिल्म ‘आनंद’ को सबसे ज्यादा बार दिखाया गया है. आज भी फिल्म ‘आनंद’ के बाबू मोशाय उतने ही प्यारे लगते हैं जितना फिल्म के रिलीज़ होने के वक्त लगे थे.

भारतीय फिल्मों में सत्तर तथा अस्सी के दशक में अमिताभ बच्चन छा गये थे. उन्हें ‘जंजीर’ तथा ‘दीवार’ फिल्मों से सफलता मिली जो लगातार उनके उम्र के पचासवें दौर तक चलती रही. अपने उम्र के पचासवें पड़ाव के आस-पास अमिताभ ने इंटरटेन्मेंट कंपनी ‘एबीसी कॉर्पोरेशन’ बनाई थी जिससे उन्हें आर्थिक क्षति ही हुई थी. अमिताभ ने राजनीति में भी अपना भाग्य आज़माया परन्तु वह उन्हें राश नहीं आया. आज अमिताभ टीवी के सबसे लोकप्रिय रियलिटी शो ‘केबीसी’ के मेज़बान हैं. इससे इंकार नहीं किया जा सकता कि ‘केबीसी’ की सफलता के पीछे अमिताभ का व्यक्तित्व खड़ा है.

आज भी अमिताभ, ऐश्वर्य राय तथा आराध्या के जन्मदिन पर उनके आवास जन्नत के सामने उनके प्रशंसकों की भीड़ उमड़ पड़ती है. सोशल मीडिया पर खासे सक्रिय अमिताभ बच्चन के लाखों प्रशंसक हैं. वहीं, शाहरुख खान ने अभी-अभी अपने उम्र के पचासवें पड़ाव में प्रवेश किया है जब सफलता उनके कदम चूम रही है. शाहरुख की फिल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ ने बाक्स ऑफिस में अपना जलवा बिखेर दिया है. फिल्म ‘दीवाना’ से सफलता की ओर बढ़ने वाले शाहरुख खान ने अब तक पीछे मुड़कर नहीं देखा है.

शाहरुख खान की भी अपनी इंटरटेन्मेंट कंपनी ‘रेड चिलीज़’ है. इसके अलावा उन्होंने क्रिकेट के टीम पर भी धन लगाया है. शाहरुख खान को जहां बालीवुड का ‘किंग खान’ कहा जाता है वहीं, अमिताभ बच्चन याने ‘बिग बी’ को ‘सदी का महानायक’ कहा जाता है. शाहरुख-अमिताभ के अपने-अपने पैमाने हैं, अपना अलग-अलग स्टाइल है. अमिताभ ने जहां ‘जंजीर’ के एंग्री यंगमैन से सिलसिसा शुरु करके फिल्म ‘सिलसिला’ आते-आते प्रेमी की भूमिका में आ गये थे वहीं, शाहरुख ने ‘बाजीगर’ तथा ‘डर’ में एंटी हीरो की भूमिका से ‘दिल वाली दुलहनिया ले जायेंगे’ के आते-आते एक जिद्दी प्रेमी के रूप में अपने को ढ़ाल लिया है.

शाहरुख तथा अमिताभ के जीवन उतार-चढ़ाव से भरें हैं दोनों ने सफलता को सेलीब्रेट तथा असफलता का मुकाबला किया है इसके बावजूद इसका फैसला करना मुश्किल है कि टबालीवुड का बादशाहट कौन है. इसलिये शाहरुख खान को ‘किंग खान’ तथा अमिताभ को ‘सदी के महानायक’ के रूप में ही जाना जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *