ब्रिटिश महिलाए इंटरनेट से करती हैं खरीददारी

लंदन | एजेंसी: ब्रिटेन में इंटरनेट के माध्यम से खरीदारी करने वाली महिलाओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और 72 फीसदी वयस्क आज इंटरनेट के जरिए वस्तु और सेवाएं खरीद रहे हैं. एक सरकारी आंकड़े के मुताबिक ब्रिटेन की दो-तिहाई आबादी रोज इंटरनेट का उपयोग करती है.

ब्रिटेन के ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ओएनएस) के मुताबिक ब्रिटेन में अभी 3.6 करोड़ वयस्क या 73 फीसदी आबादी द्वारा रोज इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है. 2006 से यह आंकड़ा रखा जा रहा है और तब से इसमें दो करोड़ की वृद्धि हुई है.


आंकड़े के मुताबिक 2.1 करोड़ परिवार आज इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल करते हैं, जो देश के कुल परिवारों का 83 फीसदी है. ओएनएस ने कहा, “इंटरनेट ने लोगों की रोजमर्रा की जीवनपद्धति बदल दी है.”

ओएनएस के मुताबिक ब्रिटेन की तीन-चौथाई वयस्क आबादी रोज इंटरनेट का उपयोग करती है. साथ ही 61 फीसदी वयस्क यात्रा करते वक्त मोबाइल या साथ ले जाने वाले कंप्यूटर पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं.

आंकड़ों के मुताबिक हालांकि 40 लाख परिवार या 17 फीसदी के पास अब भी इंटरनेट सुविधा नहीं है.

2013 में 55 फीसदी वयस्कों ने समाचार पढ़ने, समाचार डाउनलोड करने या पत्रिका डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट का उपयोग किया. यह अनुपात 2007 में सिर्फ 20 फीसदी था.

आंकड़े के मुताबिक 72 फीसदी वयस्क आज इंटरनेट पर खरीदारी करते हैं, जबकि 2008 में यह अनुपात 53 फीसदी था.

इसके अलावा करीब 50 फीसदी ब्रिटिश महिलाएं इंटरनेट माध्यम से कपड़े खरीदती हैं, जबकि पुरुषों के लिए यह आंकड़ा 45 फीसदी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!