Brussels: आतंकी हमलों में 23 की मौत

ब्रसेल्स | समाचार डेस्क: बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के जेवेंतम हवाईअड्डे पर मंगलवार को हुए दो और मेट्रो स्टेशन पर हुए एक विस्फोटों में कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई है. इसमें 30 से अधिक घायल हैं. ये विस्फोट पेरिस हमले के संदिग्ध सलाह अब्देसलाम की यहां हुई गिरफ्तारी के चार दिनों बाद हुए हैं. ऐसा लगता है यह तालमेल करके किया गया आतंकवदी हमला है. हवाई अड्डे पर हुए हमले में एक आत्मघाती हमलावर के शामिल होने की बात भी सामने आ रही है. सुबह आठ बजे के बाद एक के बाद एक लगातार हुए इन विस्फोटों से प्रस्थान हॉल युद्ध क्षेत्र जैसा दिख रहा था. बेल्जियम की मीडिया ने कहा है कि कम से कम यहां 13 लोग मारे गए हैं जबकि 30 घायल हुए हैं.

इसके बाद बेल्जियम ने तत्काल आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर सर्वोच्च स्तर की सतर्कता की चेतावनी जारी थी लेकिन यूरोपीय संघ की इमारत के पास स्थित मालबीक मेट्रो स्टेशन के पास उतना ही शक्तिशाली विस्फोट हुआ जिसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई.


जेट एयरवेज के चालक दल की सदस्य एक भारतीय महिला को अस्पताल ले जाया गया है. यह महिला दिल्ली से आई फ्लाईट से कुछ ही देर पहले उतरी थी. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी है.

यह पता नहीं चल पाया है कि एक घंटे पहले मुंबई से आए विमान के चालक दल की सदस्य किस तरह घायल हुई.

बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स माइकल ने जनता से कहा है कि वे आने जाने से परहेज करें. ब्रसेल्स हवाई अड्डे और मेट्रो स्टेशन दोनों को खाली करा कर बंद कर दिया गया है.

बीबीसी और अधिकांश मीडिया ने कहा है शरुआती खबरों में कहा गया था कि ये विस्फोट अमरीकन एयरलाइंस की डेस्क पर हुए, लेकिन बाद की खबरों में कहा गया कि एक विस्फोट रनवे पर हुआ, जबकि दूसरा उस प्रस्थान स्थल के पास हुआ जहां तक आम लोग आसानी से पहुंच सकते थे.

बीबीसी ने कहा है कि बेल्जा समाचार एजेंसी ने खबर दी है कि इन दोनों विस्फोटों से पहले गोलियां भी चलाई गईं एवं अरबी में चिल्लाते हुए भी सुना गया.

तस्वीरों में दिखता है कि विस्फोट से हवाईअड्डे की इमारत की खिड़कियां बाहर निकल गईं है और दूर तक आकाश में धुएं का गुबार उठ रहा है. वीडियो में यह भी दिख रहा है कि दहशतजदा यात्री अपनी जान बचाने के लिए हवाईअड्डे से बाहर भाग रहे हैं.

‘स्काइन्यूज’ के खाड़ी के देशों के संवाददाता एलेक्स रॉसी तेल अवीव जाने के लिए हवाई अड्डे पर थे. उन्होंने कहा, “मैं उस इमारत की गतिविधियों को महसूस कर सकता था.”

सोमवार को ही बेल्जियम के गृहमंत्री जन जामबोन ने कहा था कि 26 वर्षीय अब्देसलाम की गिरफ्तारी के बाद संभावित बदले की कार्रवाई के लिए देश तैयार है.

सीएनएन ने एंटॉनी बारेट नाम के पर्यटक को यह कहते उद्धृत किया है कि उसने सुबह आठ बजे के करीब हवाईअड्डे से लगे होटल से विस्फोटों की आवाजें सुनीं. उसने जब खिड़की का पर्दा हटाकर बाहर देखा तो वह लोगों की भावनाएं महसूस कर सकता था.

बारेट ने कहा कि उसने तब तक 19-20 स्ट्रेचर पर लोगों को ले जाते देखा कहा. घायलों को ढोने लिए सामान ढोने वाली ट्रॉली का भी उपयोग किया जा रहा था.

उसने कहा, यह स्पष्ट रूप से एक बहुत बड़ी घटना है.

फ्रांस अब्देसलाम का प्रत्यर्पण चाहता है, ताकि वह पिछले साल 13 नवंबर को हुए पेरिस आतंकी हमले में कथित भूमिका को लेकर उस पर मुकदमा चला सके. पेरिस हमले में 130 लोगों की जान गई थी.

फ्लाइटट्रेडर24 वेबसाइट के अनुसार, मुंबई से ब्रसेल्स पहुंचा जेट एयरवेज का एक विमान विस्फोट से पहले 7.11 बजे उतरा था. एक दूसरी फ्लाइट जो दिल्ली से गई थी वह विस्फोट के बाद सुबह 8.08 बजे पहुंची. एयरलाइन्स ने कहा है कि वह चालकदल के सदस्यों और यात्रियों की स्थिति का पता लगाने की कोशिश कर रहा है. विमान सुरक्षित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!