ब्रसेल्स: हमलावरों की पहचान हुई

ब्रसेल्स | समाचार डेस्क: ब्रसेल्स में हमलों को अंजाम देने वाले दोनों हमलावरों की पहचान दो भाई के रूप में हुई है. इनके नाम खालिद एवं ब्राहिम अल बकरोई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने टेलीविजन चैनल आरटीबीएफ के हवाले से दी गई रिपोर्ट में कहा है कि दोनों भाई ब्रसेल्स के निवासी हैं, जो पहले भी आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहे हैं, लेकिन स्थानीय पुलिस ने दोनों को अब तक किसी आतंकवादी गतिविधि में लिप्त नहीं पाया था.

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में हवाईअड्डे व एक मेट्रो स्टेशन पर हुए हमले में 34 लोगों की मौत हो गई, जबकि 200 से अधिक लोग घायल हो गए.

बेल्जियम के समाचार पत्र ‘ला डर्नियर ह्यूर’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों संदिग्ध सूटकेस में विस्फोटक भरकर जावेंतेम हवाईअड्डा पहुंचे थे.

समाचार एजेंसी एफे न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, समाचार पत्र ने जावेंतेम के महापौर फ्रांसिस वर्मियरेन के हवाले से कहा कि सीसीटीवी में हवाईअड्डे पर हमलों को अंजाम देनेवाले कथित तौर पर तीन हमलावर दिखे हैं. वे टैक्सी से सूटकेस के साथ आए थे, जिनमें बम भरा था.

उसी सूत्र के मुताबिक, उन्होंने सूटकेस को ट्रॉली के ऊपर रखा, जिसके बाद पहले दो बमों में विस्फोट हुआ.

वर्मियरेन के मुताबिक, तीसरा बम एक ट्रैवल बैग में रखा था, जो ट्रॉली के ऊपर था, लेकिन कथित आतंकवादी घबरा गए होंगे, जिसके कारण उसमें विस्फोट नहीं कर पाए.

समाचार पत्र ‘हेत लातस्ते नियूवस’ के मुताबिक, जिस टैक्सी चालक ने उन्हें हवाईअड्डे तक छोड़ा था, उसने याद करते हुए कहा कि संदिग्धों ने उसे सूटकेस उठाने में मदद करने से मना कर दिया था. ऐसा संकेत मिलता है कि उन लोगों की असल योजना पांच सूटकेस के साथ जावेंतेम पहुंचने की थी.

टैक्सी चालक ने कहा कि तीनों लोगों ने एक बड़ी कार मंगवाई थी और जब वह छोटी कार लेकर आया, तो वे बहुत गुस्सा हुए थे, क्योंकि उस कार में पांच सूटकेस नहीं आ रहे थे.

हमले के बाद चालक ने सीसीटीवी फुटेज में तीनों संदिग्धों की पहचान की और पुलिस से संपर्क किया. बाद में राज्य पुलिस ब्रसेल्स के स्कारबीक जिले में पहुंची, जहां से चालक ने तीनों संदिग्धों को उठाया था.

हवाईअड्डे पर सीसीटीवी फुटेज में तीन लोग कैद हुए, जिनमें हर के हाथ में एक सूटकेस था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *