राजनयिक देवयानी खोब्रागड़े को जमानत

वॉशिंगटन | एजेंसी: वीज़ा धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तारी अमेरिका में भारतीय उप महावाणिज्यदूत देव्यानी खोब्रागडे को जमानत मिल गई है. खोब्रागड़े को अमरीका की संघीय अदालत ने 250,000 डॉलर की जमानत राशि पर शुकवार को रिहा कर दिया.

इससे पहले खोब्रागड़े को भारत से नौकरानी लाने के संबंध में वीजा धोखाधड़ी मामले में कानून प्रवतन अधिकारियों द्वारा गुरुवार को गिरफ्तार लिया गया थ. उन पर नौकरानी को कम वेतन देने तथा उसका शोषण करने का भी आरोप है.

भारतवंशी अमेरिकी अधिवक्ता प्रीत भरारा ने न्यूयार्क में गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए बताया था. “विदेश से लाए गए नौकर शोषण के विरुद्ध वैसी ही सुरक्षा के अधिकारी हैं. जैसा अधिकार अमेरिकी नौकरों को प्राप्त है.”

वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि खोब्रागडे के खिलाफ यह कार्रवाई तब की गई जब उनकी पूर्व भारतीय नौकरानी संगीता रिचर्ड ने उन पर यह आरोप लगाए थे जो खुद जून महीने से फरार थी.

प्रेस. सूचना और संस्कृति सलाहकार एम.श्रीधरन ने मीडिया के सवाल पर कहा. “भारतीय दूतावास ने इस कार्रवाई के संबंध में अमेरिकी सरकार से गहरी चिंता जताई है.”

भारत में एक लंबित मामले और खोब्रागडे के राजनयिक पद को देखते हुए अमेरिका से इस मसले को संवेदनशीलता के साथ सुलझाने की मांग की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *