राडिया टेप्स: आठ नए मामले दर्ज

नई दिल्ली | संवाददाता: कॉर्पोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया के फोन टेप्स के आधार पर सीबीआई ने आठ नए प्रारंभिक जाँच मामले दर्ज किए हैं.

राडिया की नौकररशाहों, नेताओं, कॉरपोरेट हस्तियों एवं पत्रकारों से बातचीत के टेप के विश्लेषण के आधार पर सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति जीएस सिंघवी की अगुवाई वाली पीठ ने 23 मामलों की पहचान की थी जिनमें से आठ में ये प्रारंभिक जाँच (पीई) प्रकरण दर्ज किए गए हैं.


इनमें से एक मामला झारखंड के सिंहभूम जिले के अंकुला में लौह अयस्क खान टाटा स्टील को आवंटित करने में कथित अनियमितताओं से जुड़ा हुआ है जिसमें पहले ही भ्रष्टाचार के एक मामलों में फंसे राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को आरोपी बनाया गया है.

दूसरी पीई रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (आरआईएल) का तत्कालीन हाइड्राइकार्बन महानिदेशक वीके सिब्बल द्वारा कथित रूप से पक्ष लेने और परस्पर अवैध लाभ पहुंचाने को लेकर सिब्बल, आरआईएल और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज की गई है.

एक अन्य प्रकरण राडिया, एयर इंडिया के पूर्व अधिकारी रमेश नांबियार और दीपक तलवार एवं नागरिक विमानन मंत्रालय के अन्य अधिकारियों के खिलाफ विमानन क्षेत्र में दलाली और रिश्वतखोरी के लिए दर्ज किया गया है. राडिया के खिलाफ एक पीई और शेयर बाजार में कथित सांठ-गांठ कर यूनिटेक के शेयरों में गिरावट लाने के लिए दर्ज हुई है.

इसके अलावा सीबीआई ने जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन (जेएनएनयूआरएम) के तहत तमिलनाडु सरकार को टाटा मोटर्स द्वारा लो फ्लोर बसों की आपूर्ति से जुड़े मामले में अज्ञात लोकसेवकों और निजी व्यक्तियों के खिलाफ जांच शुरू की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!