देखें: 12वीं की बाजी लड़कियों ने मारी

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: सीबीएसई के घोषित नतीजों में लड़कियों ने 12वीं में लड़कों की तुलना में ज्यादा सफलता अर्जित की है. बुधवार को सीबीएसई 10वीं के नतीजे घोषित होने जा रहें हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा के नतीजे सोमवार को घोषित हो गए, जिसमें एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी और बेहतर प्रदर्शन किया. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, 12वीं कक्षा में 87.57 प्रतिशत लड़कियां उत्तीर्ण हुई हैं, जबिक 77.77 प्रतिशत लड़के उत्तीर्ण हुए हैं. देखे सीबीएसई का परिणाम.

दिल्ली की छात्रा एम.गायत्री ने 99.2 प्रतिशत अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जबकि 99 प्रतिशत के साथ नोएडा की छात्रा दूसरे स्थान पर रही है. साकेत स्थित न्यू ग्रीन फील्ड स्कूल की छात्रा गायत्री ने 12वीं में 500 में से 496 अंकों के साथ राष्ट्रीय स्तर पर पहला स्थान प्राप्त किया है.

न्यू ग्रीन फील्ड स्कूल की प्रधानाचार्य प्रतिमा प्रभाकर ने कहा, “स्कूल के विद्यार्थियों और शिक्षकों ने अच्छे परीक्षा परिणामों के लिए काफी मेहनत की थी. मुझे गायत्री पर गर्व है. वह स्कूल की मूल्यवान रत्न है.”

नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा मैथिली मिश्रा 500 में से 495 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही. मैथिली का गायत्री से एक ही अंक कम है.

एमिटी स्कूल की प्रधानाचार्य रीनू सिंह ने कहा, “हम बहुत खुश हैं. हमने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सतत प्रयास किया था. इस तरह के अंक तभी मिल सकते हैं, जब कोई कुछ उत्कृष्ट करना चाहता है.”

सीबीएसई कक्षा 12वीं में अबतक सर्वाधिक अंक पिछले साल सार्थक अग्रवाल को मिले थे. सार्थक ने 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की थी.

केरल के तिरुवनंतपुरम क्षेत्र में सर्वाधिक 95.41 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं.

वर्ष 2015 में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों का प्रतिशत 82 रहा, जबकि 2014 में यह 82.70 प्रतिशत था.

इस बार सीबीएसई की कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या 10,40,368 रही, जो पिछले साल की तुलना में लगभग 1.2 प्रतिशत अधिक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *