सीबीएसई बारहवीं के नतीजों में लड़कियां रहीं आगे

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के बारहवी कक्षा के नतीजों में एक बार फिर लड़कियों ने लड़कों के अपेक्षा बेहतर प्रदर्शन किया है. इस साल की परीक्षाओं में 87.98 प्रतिशत लड़कियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है जबकि लड़कों का प्रतिशत 77.78 रहा. सबसे बेहतर प्रदर्शन चेन्नई ज़ोन का रहा जहां के 91.83 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए.

सीबीएसई बारहवीं कक्षा की परीक्षा में देशभर के तककरीबन 9.5 लाख छात्र बैठे थे. इनमें से कुल मिलाकर 82.10 प्रतिशत उत्तीर्ण होने में कामयाब रहे हैं जो कि पिछले साल से दो प्रतिशत अधिक है.

इस बार के सीबीएसई परिणामों का आईआईटी, एनआईटी जैसी प्रतियोगी परिक्षाओं देने वालों के लिए बहुत महत्व है क्योंकि इन अंकों को जेईई इंजीनियरिंग परीक्षा में भी अहमियत दी जाएगी. सीबीएसई ने छात्रों को कैरियर काउंसलिंग देने का निर्णय लिया है जो कि 27 मई से 10 जून तक चलेगी.

सीबीएसई के छात्र अपना रिज़ल्ट जानने के लिए http://www.results.nic.in/ , http://cbseresults.nic.in/ , http://www.cbse.nic.in/ वेबसाइटों पर जा सकते हैं और इंटरएक्टिव वाइस रिस्पॉंन्स सिस्टम (आईवीआरएस) का इस्तेमाल कर नैशनल इन्फर्मेटिक्स सेंटर के नंबर 011-24300699 पर भी रिजल्ट पता किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *