पुजारा का शतक, भारत ने ली 231 रनों की बढ़त

मुंबई | एजेंसी: सचिन तेंदुलकर, 74 और चेतेश्वर पुजारा, 113 की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने वानखेड़े स्टेडियम में वेस्टइंडीज के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को चायकाल तक अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 413 रन बनाकर 231 रनों की बढ़त हासिल कर ली है.

वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 182 रन बनाए थे. अपने विदाई टेस्ट की पहली पारी में शतक से चूके सचिन तेंदुलकर, 74 सहित भारत ने मैच के दूसरे दिन चायकाल तक पांच विकेट गंवाए. चायकाल तक रोहित शर्मा 44 और भुवनेश्वर कुमार 4 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं.

पुजारा ने अपना 200वां और अंतिम टेस्ट मैच खेल रहे सचिन के साथ दूसरे विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी निभाई. सचिन का विकेट 221 रनों के कुल योग पर गिरा. सचिन ने 151 मिनट तक विकेट पर रहते हुए 118 गेंदों पर 12 चौके लगाए. यह उनके करियर का 68वां और वानखेड़े में नौवां अर्धशतक है.

सचिन ने पवेलियन की राह पकड़ी तो दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिनंदन किया.

तेंदुलकर के बाद बल्लेबाजी करने उतरे विराट कोहली, 57 के साथ भी पुजारा ने चौथे विकेट के लिए 94 रन जोड़े. कोहली अर्धशतक बनाने के बाद शेन शिलिंगफोर्ड की गेंद पर सैमी के हाथों कैच आउट हुए. कोहली ने अपनी 78 गेंदों की पारी में पांच चौके लगाए.

मैच के पहले दिन की भांति ही दूसरे दिन भी पहले सत्र की अपेक्षा दूसरे सत्र में ज्यादा विकेट गिरे. पहले सत्र में सचिन के रूप में एकमात्र विकेट गिरा, लेकिन दूसरे सत्र में भारत को चार विकेट गंवाए.

कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, 4 सस्ते में पवेलियन लौट गए. वेस्टइंडीज की तरफ से पहली पारी में अब तक शिलिंगफोर्ड ने चार विकेट हासिल कर लिए हैं, तथा शैनन ग्रब्रिएल, टिनो बेस्ट और शिलिंगफोर्ड को एक-एक विकेट हासिल हुए हैं.

भारतीय टीम ने मैच के पहले दिन प्रज्ञान ओझा और रविचंद्रन अश्विन की फिरकी की बदौलत वेस्टइंडीज की पहली पारी 182 रनों पर समेट दी थी. ओझा ने पांच और अश्विन ने वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई.

वेस्टइंडीज की तरफ से पहली पारी में किरन पावेल, 48 ने सर्वाधिक रनों की पारी खेली, जबकि अपना 150वां मैच खेल रहे शिवनारायण चंद्रपॉल ने 25 रन बनाए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *