छग पीएससी की परीक्षा होगी ऑनलाइन

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (पीएससी) पहली बार ऑनलाइन आवेदन के साथ ही ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने जा रहा है. इसकी शुरुआत सिविल जज प्रारंभिक परीक्षा से होगी. इसके लिए परीक्षार्थी 30 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सिविल जज की ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा 22 जून को होगी.

छत्तीसगढ़ पीएससी के परीक्षा परीक्षा नियंत्रक डॉ. अरुण कुमार मिश्रा कहते हैं कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग अब सभी भर्ती परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन करेगा. इसकी शुरुआत सिविल जज प्रारंभिक परीक्षा से की जा रही है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

पीएससी ने सिविल जज के 53 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए हैं. इनमें 16 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. आयोग ने इस परीक्षा के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के परीक्षार्थियों लिए 300 रुपये परीक्षा शुल्क तय किया है. सामान्य वर्ग व अन्य राज्य के छात्रों के लिए 400 रुपये शुल्क है. यह फीस प्रारंभिक परीक्षा के लिए है. प्रारंभिक परीक्षा में चयनित छात्रों को फिर से मुख्य परीक्षा के लिए परीक्षा फार्म के साथ शुल्क भी जमा करना होगा.

सिविल जज प्रारंभिक परीक्षा के लिए राज्य के पांचों संभाग अंबिकापुर, जगदलपुर, दुर्ग-भिलाई, बिलासपुर व रायपुर के मुख्यालय में परीक्षा केंद्र बनाया गया है. मुख्य परीक्षा बिलासपुर और रायपुर में ही आयोजित की जाएगी. प्रारंभिक परीक्षा में 100 आब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्नों के लिए एक-एक अंक निर्धारित है. इसके लिए दो घंटे का समय तय किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *