छत्तीसगढ़: 3500 करोड़ का करार

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में साढ़े तीन हजार करोड़ का निवेश होगा. जिससे राज्य के करीब ढ़ाई हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. इस सिलसिले में रविवार को छत्तीसगढ़ शासन तथा निको इंडस्ट्रीज, लैंको सोलर एनर्जी, रंजुइन्फ्राकॉम, गोदावरी पावर एंड इस्पात तथा ओशीन इलेक्ट्रानिक्स के साथ पांच समझौते पर हस्ताक्षर हुये. रायपुर में रविवार शाम मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित बैठक में छत्तीसगढ़ सरकार और निवेशकों के बीच सीमेंट, बिजली, सौर ऊर्जा, कोल वाशरी, इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में 3401 करोड़ के पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये गये. इन परियोजनाओं के शुरू होने पर राज्य के 2 हजार 398 युवाओं को रोजगार मिलेगा.

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा – राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ में व्यापार-व्यवसाय और उद्योगों में निवेश के लिये सरलीकरण पर जोर दिया है और इसके लिए ’इज ऑफ डूईंग बिजनेस’ पर ध्यान केंद्रित किया है. साथ ही विश्वस्तरीय अधोसंरचना का विकास किया गया है. इसके फलस्वरूप राज्य में वाणिज्य और उद्योग के लिये अनुकूल वातावरण बना है और निवेश में वृद्धि हुई है.


उन्होंने कहा- छत्तीसगढ़ में निवेश का अभाव नहीं है. वर्ष 2014 से हम निवेश आकर्षित करने में सर्वोत्तम स्थान रहते आये हैं. सर्वाधिक निवेश आकर्षित किया है परंतु यह निवेश कोर सेक्टर जैसे खनिज, स्टील, एल्युमिनियम, सीमेंट आदि में ही हो रहा था. राज्य में नॉन-कोर सेक्टर उद्योग जैसे इलेक्ट्रानिक्स, इंजीनियरिंग, सोलर पीवी पैनल एवं मॉड्यूल निर्माण आदि में काफी संभावनायें है जिस पर शासन ने ध्यान केंद्रित किया है. इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर को अनुमोदन प्राप्त होने से नये सेक्टर जैसे इलेक्ट्रानिक्स में निवेश में जबरदस्त उछाल आया है.

एमओयू की जानकारी इस प्रकार है-

निको इंडस्ट्रीज प्रा. लिमि. के साथ बलोदाबाजार में 3 एमटीपीए सीमेंट प्लांट एवं 60 मेागावाट केप्टिव पावर प्लांट के लिये एमओयू किया गया है. इस परियोजना में रुपये 1832 करोड़ का निवेश एवं 461 युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा.

लैंको सोलर एनर्जी प्रा. लिमि. के साथ सोलर पीवी पैनल एवं मॉड्यूल के निर्माण हेतु एमओयू हुआ है जिससे राज्य में 1435 करोड़ का निवेश आयेगा. लैंको सोलर नें हांगकांग की कंपनी सीईटीसी-48 एवं एशिया पैसिफिक गेराल्डटन लिमिटेड के साथ कंर्सोटियम किया है. इस परियोजना से राज्य में 1482 कुशल एवं अतिकुशल युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा.

राज्य शासन नें रंजुइन्फ्राकॉम प्रा. लिमि. के साथ 60 एलटीपीए कोल वाशरी एवं रेल्वे साईडिंग के लिये एमओयू किया है. इस परियोजना से राज्य में रुपये 80 करोड़ का निवेश होगा तथा लगभग 30 युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा.

गोदावरी पावर एंड इस्पात की सहायक कंपनी के साथ अछोली, रायपुर में गैलवनाईजिंग इकाई के लिये एमओयू किया है जिसमें रुपये 25 करोड़ का निवेश होगा तथा 60 युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा.

ओशीन इलेक्ट्रानिक्स प्रा. लिमि. के साथ एलईडी बल्ब, ट्यूब लाईट, पैनल तथा स्ट्रीट लाईट निर्माण के लिये एमओयू किया है. इस इकाई की स्थापना इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर, नया रायपुर में की जायेगी. इस परियोजना में रुपये 29 करोड़ का निवेश होगा तथा 365 युवाओं को रोजगार मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!