छग: बेटियों के 40 KM मानव श्रृंखला

रायगढ़ | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में शनिवार को रायगढ़ से लेकर खरसिया तक मानव श्रृंखला बनाया जायेगा. इस कार्यक्रम में 50 लोग भाग लेंगे. इसका आयोजन दोपहर 4 बजे होगा. यह वृहद कार्यक्रम बेटियों की जीवन रक्षा और उन्हें जीने का हक दिलाने के लिए ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान’ के तहत किया जा रहा है. इस मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिये महिला बाल विकास मंत्री रमशीला साहू, संसदीय सचिव सुनीति सत्यानंद राठिया, पद्म विभूषण से सम्मानित छत्तीसगढ़ की पंडवानी गायिका तीजन बाई, पदमश्री सम्मानित शमशाद बेगम एवं फूलबासन यादव और छत्तीसगढ़ की महिला हॉकी प्लेयर शबा अंजुम, कमर्शियल पायलट सौम्या सोनी तथा सुप्रसिद्ध महिलाओं को आमंत्रित किया गया है.

उल्लेखनीय है कि रायगढ़ जिले में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में 2 से 12 मार्च तक जन-जागरूकता विविध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है. इसी परिप्रेक्ष्य में 12 मार्च को जिले में वृहद मानव श्रृंखला का आयोजन टाऊनहाल खरसिया से लेकर रायगढ़ शहर के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ चौक तक किया जाएगा.

इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये रायगढ़ कलेक्टर श्रीमती अलरमेलमंगई डी ने शुक्रवार सृजन सभाकक्ष में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत 12 मार्च को वृहद मानव श्रृंखला के आयोजन के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक, कार्यकर्ताओं की संयुक्त बैठक ली.

रायगढ़ कलेक्टर ने कहा कि खरसिया से लेकर रायगढ़ 40 कि.मी. तक मानव श्रृंखला बनाई जाएगी. श्रृंखला में भाग लेने वाले लोगों को अपने-अपने स्थान पर आधा घंटे पहले पहुंचने को कहा गया है. इसमें लोग एक-दूसरे के हाथ पकडक़र खरसिया से लेकर रायगढ़ तक एक लम्बी वृहद मानव श्रृंखला की रचना करेंगे. कलेक्टर ने मानव श्रृंखला में छोटे बच्चों को शामिल नहीं होने देने का आग्रह किया है.

उन्होंने कहा कि बेटियों की रक्षा और उनकी शिक्षा-दीक्षा के लिए लोगों में जागरूकता लाना जरूरी है. इसी उद्देश्य को लेकर मानव श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है. इससे पहले बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत 14 नवंबर को विशाल कैंडल मार्च का भी आयोजन करवाया गया था.

उल्लेखनीय है कि 12 मार्च को खरसिया सुभाष चौक से होकर रायगढ़ चौक होते हुए चपले, भूपदेवपुर, परसदा, जिंदल गेट, गोरखा भगवानपुर, ढिमरापुर चौक, घड़ी चौक, हण्डी चौक, गद्दी चौक, सुभाष चौक से लेकर रेल्वे स्टेशन रायगढ़ के सामने स्थित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ चौक तक मानव श्रृंखला का आयोजन होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *