छत्तीसगढ़ को कृषि लीडरशिप अवार्ड

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ को कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति के लिए प्रतिष्ठित एग्रीकल्चर लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया है. नई दिल्ली में हुए एक गरिमामय समारोह में छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से यह अवार्ड प्राप्त किया. इस अवसर पर पंजाब और हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी और प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक डॉ. स्वामीनाथन भी उपस्थित थे.

छत्तीसगढ़ को यह अवार्ड खेती-किसानी की बेहतरी के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए सार्थक प्रयासों के लिए प्रदान किया गया है. समारोह में यह उल्लेख किया गया कि किस प्रकार छत्तीसगढ़ ने पिछले वर्षो में किसानों की कल्याणकारी योजनाओं, सिंचाई सुविधाओं के विस्तार, किसानों को कम दर पर 24 घंटे उच्च गुणवत्ता की बिजली और ब्याज मुक्त ऋण सुविधाओं की बदौलत कृषि उत्पादन में गुणोत्तर वृद्धि हासिल की है.

अवार्ड प्राप्त करने के बाद छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने समारोह में उपस्थित देश के प्रमुख कृषि विशेषज्ञों और विभिन्न देशों के राजदूतों को बताया कि छत्तीसगढ़ शासन के कृषि विभाग ने एक सुनियोजित कार्ययोजना को अपनाते हुए यह सफलता हासिल की है. उन्होंने बताया कि राज्य में कृषि के क्षेत्र में हुई उल्लेखनीय प्रगति के चलते भारत सरकार ने राज्य को तीन बार राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित भी किया है. उन्होंने बताया कि न केवल कृषि अपितु उद्यानिकी, पशुपालन और मत्स्य पालन के क्षेत्र में भी राज्य ने उल्लेखनीय प्रगति की है.

उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जिसने किसानों को 24 घंटे उच्च गुणवत्ता की बिजली कम दरों पर उपलब्ध करायी है. राज्य में किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है. इससे प्रोत्साहित होकर किसानों ने न केवल खाद्यान्न अपितु सब्जियों, फल-फूलों और औषधीय फसलों को भी अपनाकर एक दशक में उद्यानिकी फसलों का रकबा कई गुना बढ़ा दिया है. उन्होंने बताया कि अब हम जैविक खेती, जैविक उत्पादों के प्रमाणीकरण, उत्पादन और विपणन की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे है. उन्होंने बताया कि राज्य में सिंचाई क्षमता अब बढ़कर डेढ़ गुना हो गयी है. राज्य का कृृषि विभाग निरंतर किसानों को खेती-किसानी के आधुनिक उन्नत तौर-तरीकों की जानकारी देता रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *